BRICS सम्मेलन में भी PAK को अलग-थलग करेगा भारत!

punjabkesari.in Thursday, Oct 13, 2016 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्ली: गोवा में 16 अक्तूबर को ब्रिक्स सम्मेलन का अायाेजन किया जा रहा है। भारत ब्रिक्स के साथ ही बिम्सटेक (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) का भी आय़ोजन कर रहा है। यानी पाकिस्तान से अलग बिम्सटेक देशों के बीच सहयोग मजबूत कर भारत की नीति पाकिस्तान को अलग-थलग करने की है।

PAK से पनपने वाले आतंक पर चर्चा
माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स देशों के समूह को मजबूती देने की कोशिश करेंगे। ब्रिक्स देशों के समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका शामिल है। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ब्रिक्स देशों के बीच आर्थिक सहयोग पर खासा बल देंगे। साथ ही भारत ब्रिक्स के सदस्य देशों का ध्यान पाकिस्तान से पनपने वाले आतंक की और खींच सकता है और इससे आतंक से मुकाबले का अहवान भी करेगा।

चीन काे मनाने की काेशिश
ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान ही पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात चीन के राष्ट्रपति से होनी है. जिसपर सभी की निगाहें होंगी। इसमें मसूद अजहर जैसे आतंकी के खिलाफ कार्रवाई और एनएसजी में भारत की सदस्यता का मामला भी उठाया जाएगा। यहीं नहीं भारत ब्रह्मपुत्र नदी के पानी को रोकने की खबरों पर भी चीन से बातचीत कर सकता है। भारत सरकार के सूत्रों का कहना है कि चीन को इस मसले पर मनाने की कोशिश फिर से की जाएगी।

G7 देशों के लिए ब्रिक्स चुनौती 
बता दें कि ब्रिक्स एक ऐसा समूह है जो G7 देशों के लिए चुनौती माना जाता है। ब्रिक्स के सभी देशों की जीडीपी मिला ले तो करीब 16 ट्रिलियन अमरीकी डोलर्स के करीब आती है। हालांकि ये भी सच्चाई है कि रूस और ब्राजील हाल में आर्थिक संकट झेल रहे हैं और वहीं चीन का आर्थिक विकास भी स्थिर है। ऐसे में भारत ही है जिसके पास तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, जिसकी जीडीपी 2016-17 में 7.6 फीसदी के रेट पर बढ़ने का आशंका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News