ब्रिक्स फोरम में मीर जुनैद ने आतंकवाद के सभी रूपों को किया खारिज, शांति और समृद्धि की वकालत

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 03:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. श्रीनगर के एक राजनीतिक नेता मीर जुनैद ने रूस के ग्रोज़नी में आयोजित ब्रिक्स फोरम में अपने संबोधन के दौरान वैश्विक एकता का एक शक्तिशाली संदेश दिया। जुनैद के बयान ने स्पष्ट रूप से सीमा पार आतंकवाद, हिंसा, बाहरी आक्रमण और कलह के सभी रूपों को खारिज कर दिया। इसके बजाय शांति और समृद्धि की एक बड़ी दृष्टि की वकालत की। ब्रिक्स बैठक में कई वैश्विक नेताओं, राजनयिकों, सरकारी अधिकारियों और सांस्कृतिक प्रभावकों की उपस्थित थे।


मीर जुनैद ने कहा- "मैं भारत का बेटा हूं। इसकी विविध पच्चीकारी में एक अनमोल रत्न हूं। सदियों से यह क्षेत्र विविध धर्मों, जातियों और संस्कृतियों का शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का केंद्र रहा है। हिंदू, मुस्लिम, सिख और बौद्धों ने न केवल पड़ोस साझा किया है, बल्कि एक-दूसरे के त्योहार भी मनाए हैं और एक-दूसरे के नुकसान पर शोक भी मनाया है। यह कश्मीर की पवित्र संस्कृति है, जहां मस्जिदें और मंदिर अक्सर साथ-साथ खड़े होते हैं और एक सामंजस्यपूर्ण स्वर की ध्वनि निकालते हैं। भारत संस्कृतियों, धर्मों और भाषाओं से समृद्ध एक देश है, जो प्रचुर विविधता वाले परिवार के समान है और कश्मीर निस्संदेह इसका एक अभिन्न और पोषित हिस्सा है, जो एक समृद्ध इतिहास और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का दावा करता है।"


भारत और रूस दोनों के नेतृत्व की सराहना करते हुए जुनैद ने अपने-अपने क्षेत्रों में समावेशिता और एकता को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चेचन नेता रमज़ान कादिरोव के प्रयासों की सराहना की।


बाहरी आक्रमण और सीमा पार आतंकवाद से उत्पन्न चुनौतियों को संबोधित करते हुए जुनैद ने पड़ोसी देशों के कार्यों की आलोचना की, जिन्होंने कश्मीर की सहिष्णुता के ढांचे को अस्थिर करने की कोशिश की है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हिंसा, आतंकवाद और कलह फैलाने वाली संस्थाओं के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का आह्वान किया, जो क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिरता को कमजोर करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News