परिसीमना आयोग से नाखुश दिख रहे हैं भाजपाई, जम्मू में दिया विरोध इस्तीफा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 02:10 PM (IST)

जम्मू : लगभग सभी राजनीतिक दलों द्वारा जम्मू-कश्मीर पर परिसीमन आयोग की मसौदा रिपोर्ट का विरोध करने के बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई कार्यकर्ताओं ने जम्मू जिले में सुचेतगढ़ विधानसभा क्षेत्र के प्रस्तावित विलय के विरोध में इस्तीफा दे दिया।

 

प्रखंड विकास आयोग (बीडीसी) के पदाधिकारियों, पंचायत और संगठन के पदाधिकारियों सहित कार्यकर्ताओं ने भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के महासचिव अशोक कौल से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंपा।

 

भाजपा नेता कबाल सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, हम यहां श्री अशोक कौल जी (महासचिव) से मिले। परिसीमन आयोग की रिपोर्ट के विरोध में हमने पार्टी से सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया है, जिसमें हमारे निर्वाचन क्षेत्र को आर एस पुरा निर्वाचन क्षेत्र के साथ मिला दिया गया है। हम तब तक लड़ेंगे जब तक फैसला वापस नहीं लिया जाता।"

 

नेताओं ने कहा कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र को बहाल करने के लिए लड़ेंगे, जिसे 1986 में बनाया गया था। उन्होंने कहा, "हम अपने निर्वाचन क्षेत्र की रक्षा के लिए अपनी जान कुर्बान कर देंगे।"

 

बीडीसी अध्यक्ष तरसीम सिंह ने कहा कि उन्होंने उनकी मांगें पूरी होने तक भाजपा के लिए काम नहीं करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, "हम रिपोर्ट को स्वीकार नहीं करते हैं। हमारे निर्वाचन क्षेत्र में 75,000 का वोट बैंक है। अगर वे माता वैष्णोदेवी निर्वाचन क्षेत्र को 70,000 वोटों के लिए बना सकते हैं, तो इस निर्वाचन क्षेत्र को 75,000 मतदाताओं के लिए क्यों न रखा जाये।"

 

बीडीसी तरसीम सिंह के अलावा 83 मतदान बूथ प्रभारी, 26 शक्ति केंद्र प्रभारी, दो मंडल प्रभारियों गर सिंह और कृष्ण चौधरी ने इस्तीफा दे दिया।

प्रस्तावित मसौदा रिपोर्ट में कालाकोट, सुचेतगढ़ और रायपुर दोमाना विधानसभा क्षेत्रों को हटा दिया गया है और इंदरवाल विधानसभा क्षेत्र का नाम बदलकर मुगल मैदान कर दिया गया है।

 

विरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए कौल ने कहा कि भाजपा इस पर आयोग में आपत्तियां दर्ज कराएगी। कौल ने च्पीटीआई-भाषाज् से कहा, "संबंध में भाजपा सांसद आपत्ति दर्ज कराएंगे। जब यह सार्वजनिक किया आएगा तो हम इस पर भी आपत्ति दर्ज कराएंगे।"

 

इससे संबंधित एक अन्य घटनाक्रम में, पैंथर्स पार्टी ने भी मसौदा रिपोर्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। पैंथर्स पार्टी ने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार लोगों को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित कर रही है।

 

पैंथर्स पार्टी के प्रमुख हर्ष देव सिंह ने यहां चुनाव कार्यालय के सामने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "हम परिसीमन आयोग की मसौदा रिपोर्ट को खारिज करते हैं। ऐसा लगता है कि परिसीमन भाजपा के कार्यालय में तैयार किया गया है। यह वास्तविकता से बहुत दूर है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News