भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 05:26 AM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच 27 अक्टूबर को होने वाली ‘टू प्लस टू' वार्ता के तीसरे दौर में द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रमों पर व्यापक चर्चा होगी। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा और वैश्विक रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के वास्ते उच्च स्तरीय वार्ता के लिए 26 और 27 अक्टूबर को भारत की यात्रा पर आयेंगे।

वार्ता में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक पत्रकार सम्मेलन में कहा, ‘‘तीसरी मंत्रिस्तरीय वार्ता आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा के अलावा दोनों पक्ष क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।'' उन्होंने बताया कि पोम्पिओ और एस्पर की उनके भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘वे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ एक संयुक्त बैठक होगी।''

यह पूछे जाने पर कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले ही वार्ता क्यों निर्धारित की गई है, श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘राजनयिक कैलेंडर में उनके तर्क होते हैं। इससे पहले साल के अंत में दो बैठकें भी हुई थीं।'' जब उनसे पूछा गया कि किन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जायेगी तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वार्ता के दौरान सभी ‘‘मुख्य और वैश्विक मुद्दों'' को शामिल किया जायेगा क्योंकि दोनों देशों के बीच व्यापक साझेदारी है। ‘टू प्लस टू' वार्ता के पहले दौर की बातचीत सितम्बर, 2018 में दिल्ली में हुई थी जबकि वार्ता का दूसरा दौर पिछले साल दिसम्बर में वाशिंगटन में हुआ था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News