G20 की बैठक से पहले NIA को बड़ी सफलता, जैश के आतंकी को किया गिरफ्तार, पाकिस्तान की घिनौनी साजिश का खुलासा

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 07:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के एक सदस्य को गिरफ्तार किया गया है। इसे सुरक्षा बलों की आवाजाही की खुफिया जानकारी को आतंकवादियों से साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा से आरोपी मोहम्मद उबैद मलिक की गिरफ्तारी हुई है।

प्रवक्ता ने बताया कि यह गिरफ्तारी ऐसे वक्त में हुई है जब सीमा पार से भारत को अस्थिर करने के लिए जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमला करने की साज़िशों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा, “ मलिक पाकिस्तान में बैठे जेईएम कमांडर के लगातार संपर्क में था। जांच में पता चला कि वह उसे गुप्त जानकारी भेज रहा था, खासकर, सुरक्षा बलों की आवाजाही को लेकर।”

अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तारी के समय उसके कब्जे से विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं जो आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ाने में उसकी संलिप्तता को दर्शाते हैं। प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए ने पिछले साल 21 जून को आंतकवाद की साज़िश का मामला दर्ज किया था ताकि पाकिस्तान में बैठे विभिन्न आतंकी संगठनों के कमांडरों के निर्देश पर आतंकवादी और उनके सहयोगियों द्वारा रची जा रही साजिशों का पता लगाया जा सके।

अधिकारी ने कहा कि इसमें बड़े पैमाने पर मादक पदार्थों, हथियारों और आईईडी और नकद को हासिल करना और फिर इनका वितरण करना शामिल है। इनमें रिमोट संचालित और चिपकने या चुंबकीय (स्टीकी/मैगनेटिक) गुण से युक्त बम भी शामिल हैं। प्रवक्ता ने कहा कि आईईडी और विस्फोटक ड्रोन का इस्तेमाल कर अक्सर सीमा पार से भेजे जाते थे और जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला करने के लिए इन्हें स्थानीय स्तर पर भी तैयार किया जाता था। अधिकारी ने बताया, “ हमलों से मुख्य रूप से अल्पसंख्यकों और सुरक्षा बलों के कर्मियों को निशाना बनाया गया है।”

उधर, पर्यटन पर जी20 की कार्यकारी समूह की सोमवार से शुरू हो रही तीन दिवसीय बैठक के लिए श्रीनगर शहर को सजाया गया है और कश्मीर घाटी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं ताकि यह हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम शांतिपूर्वक आयोजित किया जाए। श्रीनगर हवाई अड्डे से आयोजन स्थल शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) तक मार्ग का कायाकल्प किया गया है। इस रास्ते की दीवारों पर जी20 लोगो की चित्रकारी की गयी है और प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए होर्डिंग लगाए गए हैं।

उत्तर कश्मीर में गुलमर्ग पर्यटक रिजॉर्ट का भी सौंदर्यीकरण किया गया है। इस रिजॉर्ट में भी एक बैठक होनी है। प्राधिकारी जी20 की बैठक के मद्देनजर कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं और घाटी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और मरीन कमांडो आयोजन स्थलों की सुरक्षा में पुलिस तथा अर्द्धसैन्य बलों की मदद कर रहे हैं।

आयोजन स्थल के आसपास के इलाकों, मार्गों और शहर के संवदेनशील स्थानों की व्यापक स्तर पर तलाश ली गई है। अधिकारियों ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षबलों को तैनात किया गया है। विस्फोटकों या आईईडी का पता लगाने के लिए स्कैनर और खोजी कुत्तों की मदद ली गई है। उन्होंने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए शहर से गुजर रहे वाहनों की तलाशी ली जा रही है कि कोई अराजक तत्व शहर में प्रवेश न कर सकें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News