Bhutan ने दिया भारतीयों को झटका, अब घूमने के लिए देना होगा 1200 रुपए का डेली चार्ज

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 04:22 PM (IST)

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे खुशहाल देश भूटान की खूबसूरती के भारतीय लोग कायल हैं और भारी सख्यां में पर्यटक जहां घूमने के लिए जाते हैं। लेकिन भूटान सरकार की एक योजना के मुताबिक अब कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसके तहत अब पर्यटकों को भूटान में जाना काफी महंगा पड़ सकता है।

PunjabKesari


बच्चों की लगेगी सिर्फ आधी फीस
दरअसल भूटान सरकार की एक योजना के मुताबिक अब कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसके तहत अब भारतीय पर्यटकों को भूटान जाने के लिए रोजाना के हिसाब से 1,200 रुपए का भुगतान करना होगा। अन्य देश जो भूटान की इस योजना में शामिल रहेंगे, वे मालदीव और बांग्लादेश हैं। वहीं 6 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए यह शुल्क 600 रुपए होगा। इस शुल्क को सस्टेनेबल डेवलपमेंट फीस कहा जा रहा है।  

PunjabKesari


2018 में घूमने के लिए लगभग 19 लाख पर्यटक पहुंचे थे भूटान
पिछले साल भारत से लगभग 19 लाख पर्यटक भूटान पहुंचे थे जो क्षेत्रीय पर्यटकों का 95 फीसदी है। भूटान जाने वालों में भारत के बाद बांग्लादेश दूसरे नंबर पर है। फिलहाल भूटान सरकार इस शुल्क को अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों पर लगाए जाने वाले 65 अमेरिकी डॉलर (4,631 रुपए)शुल्क की तुलना में काफी सस्ता मान रही है। अन्य देशों के पर्यटकों को भूटान में एक दिन रहने के लिए 4,631 रुपये की कंपल्सरी फीस देनी होगी।

PunjabKesari

जानकारों ने भूटान सरकार के इस कदम को बताया गलत
बताया जा रहा है कि देश पर पर्यटकों के भारी बोझ को काबू करने के लिए भूटान सरकार ने यह कदम उठाने जा रही है। वहीं भूटान सरकार के इस कदम को जानकार गलत बता रहे हैं। उनका मानना है की प्रति व्यक्ति 1200 रुपये शुल्क लगाने के निर्णय से भूटान में पर्यटकों की संख्या काफी कम हो हो सकती है। इससे भूटान सरकार को भारी नुकसान हो सकता है। जानकर बताते है कि जो भारतीय भूटान पहाड़ की सुंदरता देखने के लिए पहुंचते थे वे इस शुल्क के लागू होने के कारण अब भारत के ही दार्जिलिंग, सिक्किम समेत अन्य पहाड़ी इलाकों में घूमने चले जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News