Bharat Bandh:  21 अगस्त को भारत बंद, जानें क्या है कारण, क्या रहेगा बंद, क्या खुला रहेगा?

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 04:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: SC/ST reservation पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त को देशव्यापी विरोध (भारत बंद) का आह्वान किया है। राजस्थान में एससी/एसटी समूहों ने कहा कि उन्होंने बंद को समर्थन दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए पुलिस को सभी जिलों में तैनाती बढ़ाने के लिए कहा गया है। पुलिस ने कहा कि भारत बंद के संबंध में कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए एसपी को निर्देश दिए गए हैं।

यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को राज्यों को अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के भीतर उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति दी थी, और कहा था कि जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। कोर्ट के फैसले के विरोध में और कोर्ट के आदेश को वापस लेने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान किया गया है।

इस संबंध में वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारियों ने किसी भी हिंसा से बचने के लिए बंद की तैयारी का आकलन करने के लिए एक बैठक की है। बैठक में संभागीय आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए और उन्हें बंद के लिए तैयार रहने को कहा गया।

भारत बंद किसने बुलाया?
एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने बुधवार को भारत बंद का आह्वान किया है.

भारत बंद क्यों?
पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने राज्यों को एससी और एसटी समूहों के भीतर उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति देते हुए कहा था, "जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए।"

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर व्यापक बहस छिड़ गई और रिपोर्टों में दावा किया गया कि भारत बंद का मुख्य उद्देश्य आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देना और इसे उलटने की मांग करना है। विरोध का पूरा उद्देश्य शीर्ष अदालत के अन्यायपूर्ण फैसले को उजागर करना है।
 
भारत बंद: सुरक्षा उपायों की जाँच करें
दिनभर के भारत बंद के दौरान हिंसा की आशंका को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा उपाय किए गए हैं। इस संबंध में पुलिस के आला अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारी को लेकर बैठक की। बैठक में सभी प्रमंडलीय आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए और सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की।

क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा
भारत बंद के दौरान क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, आशंका है कि सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं, और कुछ जगहों पर निजी कार्यालय बंद किए जा सकते हैं।

इन सेवाओं पर असर नहीं पड़ेगा
भारत बंद के दौरान अस्पताल और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। बैंक और सरकारी कार्यालयों के बंद होने के संबंध में अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया है, इसलिए संभावना है कि बुधवार को बैंक और सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News