भैंसावला गांव: यहां कोई भी पिता बेटी की शादी नही करना चाहता

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 07:17 PM (IST)

गुना: मध्यप्रदेश के गुना जिले में एक ऐसा गांव है जहां के लड़कों से कोई भी पिता अपनी बेटी की शादी नहीं करना चाहता है। कुल मिलाकर इसकी वजह यह सामने आई है कि आजादी के 69 साल बाद भी आरोन ब्लॉक के भैंसावला गांव में बिजली नही पहुंची है। यहां पर कोई भी पिता अपनी बेटी की शादी करना नही चाहता है।

जैसे तैसे रिश्ता बनता भी है तो लड़के के परिजन लड़की के परिजन को शर्त देता है कि उसकी बहु शादी के बाद इस गांव में नही रहेगी। इसके बाद लड़के के परिजन शर्त पर मुहर लगाने के लिए गांव में स्थित बजरंग बली की मढिय़ा (मंदिर) में शपथ लेता है। यही हाल मुस्लिम समुदाय में है। इस समुदाय के लोग यहां एक मस्जिदनुमा स्थान पर शपथ लेते है।

वन ग्राम वाले इस गांव में चार दर्जन लड़के कुंवारे बैठे है। इनमें कई लोग अधेड़ हो चुके है। महज 850 जनसंख्या वाले इस गांव में कुंवारों की संख्या 48 से ज्यादा हो गई है। इनमें सबसे कम उम्र के कुवारों में 34 वर्ष और सबसे ज्यादा उम्र के कुंवारों में 56 उम्र के बुजुर्ग तक शामिल है। हालांकि तीज-त्यौहार के समय वधु अपने सास-ससूर से मिलने आते है। इस गांव में अभी तक जिन लड़कों की शादी हो चुकी है। वे सभी गांव से बाहर जीवन गुजार रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News