भगवंत मान सरकार आपके द्वार, हर वर्ग के कल्याण के लिए एक नई शुरुआत

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 06:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव में लोगों को विभिन्न सरकारी विभागों से मिलने वाली सेवाएं घर बैठे मुहैया कराने की घोषणा की थी। इसी घोषणा को पूरा करते हुए पंजाब सरकार ने 'भगवंत मान सरकार आपके द्वार' योजना शुरू की है। इस अभियान के माध्यम से लोग घर बैठे विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी समस्याएं सीधे सरकार तक पहुंचा सकते हैं। 1076 नंबर, जो एक सीएम हेल्पलाइन है, का उपयोग लोगों को घर बैठे सरकारी सेवाओं तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

इस सेवा का मुख्य उद्देश्य लोगों के आवेदनों और शिकायतों का त्वरित समाधान करना है, यानी सरकारी कार्यालयों में जाने और लंबे समय तक इंतजार करने की आवश्यकता को कम करना है। इसमें लोग 1076 नंबर पर कॉल करके कई महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:-

-डिजिटल प्रमाणपत्र (जन्म, मृत्यु, निवास आदि)
- प्रत्यक्ष उपयोगिताएं (बिजली, जल आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाएं)
-पेंशन, वित्तीय सहायता, राशन कार्ड
-शैक्षणिक और सामाजिक कल्याण सेवाएं

इसी बीच खरड़ के विधायक अनमोल गगन मान हाल ही में लोगों की समस्याएं जानने के लिए खरड़ में 'सेवा कार्यक्रम' में मौजूद थे, जहां उन्होंने लोगों की समस्याओं को समझा और कई समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया। इस बीच, अनमोल गगन मान ने मिट्टी के घरों को ठीक करने के लिए 100 लाभार्थियों को 1.30 करोड़ रुपए के अनुदान की पहली किश्त जारी की है। उन्होंने कहा कि खरड़ में कच्चे मकानों की समस्या बहुत ज्यादा है, क्योंकि कई मकान गिरने वाले हैं और ऐसे मकानों में रहना बहुत मुश्किल है. हम लोगों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News