कश्मीर गेट से हटाए जाएंगे भिखारी, जानिए क्यों लिया दिल्ली सरकार ने यह फैसला?

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 10:11 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर कश्मीरी गेट बस अड्डे के निकट हनुमान मंदिर इलाके से भिखारियों को हटाकर दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के रैन बसेरों में भेजने का आदेश दिया है। बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है। दिल्ली का प्रगति मैदान सितंबर 2023 में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन का मुख्य स्थल होगा।

डीयूएसआईबी के मुख्य अभियंता के तहत चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जो संबंधित जिले के पुलिस उपायुक्त समेत सरकारी एजेंसियों के साथ समन्वय करके इन भिखारियों को द्वारका व अन्य स्थानों पर स्थित रैन बसेरों में स्थानांतरित करने के लिए मंगलवार तक एक कार्य योजना तैयार करेगी।

डीयूएसआईबी के सीईओ के महेश द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, “मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि आईएसबीटी के निकट हनुमान मंदिर के आसपास से भिखारियों को हटाकर डीयूएसआईबी के रैन बसेरों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। जी20 शिखर सम्मेलन की बैठकों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।”

भारत ने एक दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी। भारत की मेजबानी में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है। इसके सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या के लगभग दो-तिहाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News