पर्ल ग्रुप के धोखाधड़ी के शिकार हुए 10 लाख लोगों को अब ऐसे वापस मिलेंगे पैसे

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 11:14 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पर्ल ग्रुप की ओर से लाखों लोगों से की गई धोखाधड़ी के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। जांच में कंपनी की पंजाब में 500 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी और रेंज रोवर सहित अन्य महंगी गाड़ियां भी मिली हैं। नए तथ्य मिलने के बाद विजिलेंस ने एसआईटी का भी गठन कर दिया है, जिसका नेतृत्व एक एआईजी स्तर का अधिकारी करेगा। वहीं, ठगे गए लोगों का पैसा वापस दिलाने के लिए पंजाब सरकार ने भी प्लान तैयार किया है। 14 प्राइम प्रॉपर्टियों पर कुछ लोगों की ओर से किए गए कब्जे छुड़ाकर सरकार इनका इस्तेमाल कृषि व अन्य धंधों के लिए करेगी।

अब तक पहचानी जा चुकीं 14 संपत्तियों में से सबसे ज्यादा 8 प्रॉपर्टी रोपड़ में हैं। फिरोजपुर के जीरा और मोहाली में दर्ज मामलों में अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एसआईटी की ओर से लोढ़ा कमेटी से इस बारे में रिकॉर्ड भी साझा किए हैं। इससे पहले पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त लोढ़ा कमेटी को सहयोग की बात कही थी।

क्या होता है ब्लू कॉर्नर नोटिस

आपराधिक जांच में किसी व्यक्ति की पहचान या उसकी गतिविधियों की जानकारी के लिए ये नोटिस जारी होता है। इसमें इंटरनेशनल पुलिस कोऑपॅर्पोरेशन बॉडी द्वारा सदस्य देशों से जानकारी ली जाती है।

देशभर में 5.50 करोड़ लोग ठगे

पर्ल ग्रुप ने पंजाब के 10 लाख लोगों समेत देश में 5.50 करोड़ लोगों से प्रॉपर्टी में निवेश कराया। निवेशकों को फर्जी अलॉटमेंट लेटर थमाकर निवेश करवाया, पैसे हड़प लिए। ग्रुप का मालिक अरेस्ट कर लिया गया है।

PunjabKesari

पर्ल ग्रुप की इन प्रॉपर्टी की पहचान

लुधियाना के करीमपुर तहसील दाखा में 4 एकड़ 1 कनाल 14 मरला।

नवांशहर के तपड़ियां में 18 एकड़

रोपड़ के मौजिदिनपुर में 51 कनाल, गुरु में 75 कनाल, खंडोला में 135 कनाल, खंडोला में 10 एकड़ जमीन, गांव 45 कनाल, सुलेमान में 219 कनाल, अटारी में 46 कनाल जमीन।

बठिंडा में कॉमर्शियल प्लॉट, मछली मार्केट के सामने पुराना अस्पताल कॉमर्शियल प्लॉट 21780 स्क्वेयर यार्ड, प्राइवेट लिमिटेड मॉल रोड पर 4.5 एकड़ जमीन, भोखरा में कॉमर्शियल प्लॉट 1 कनाल जमीन। मोहाली में कॉमर्शियल प्लॉट।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News