बांग्लादेशी प्रधानमंत्री हसीना ने PM मोदी और CM ममता बेनर्जी को तोहफे में भेजे 2600 किलो आम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 02:45 PM (IST)

ढाकाः  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए 2600 किलोग्राम आम तोहफे के रूप में भेजे। बांग्लादेशी अधिकारियों के अनुसार  मैंगो डिप्लोमैसी के तहत रंगपुर जिले में उगाए जाने वाले हरिभंगा किस्म के आमों को बेनापोल चेक पोस्ट के माध्यम से सीमा के पार भेजा गया। बेनापोल कस्टम हाउस के डिप्टी कमिश्नर अनुपम चकमा ने बांग्लादेशी मीडिया को बताया कि आम दोनों देशों के बीच दोस्ती की निशानी है।हसीना की ओर से यह उपहार ऐसे समय में आया है जब मार्च के अंत से भारत से टीके के निर्यात को रोकने को लेकर बांग्लादेशी पक्ष में बेचैनी बढ़ रही है।

PunjabKesari

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ हस्ताक्षरित एक वाणिज्यिक समझौते के तहत, बांग्लादेश को इस साल की पहली छमाही के दौरान हर महीने कोविशील्ड की पांच मिलियन खुराक प्राप्त करनी थी। जानकारी के अनुसार कोलकाता में बांग्लादेश के उप उच्चायोग के पहले सचिव मोहम्मद समीउल कादर ने आम प्राप्त किए, जो आगे नई दिल्ली में प्रधान मंत्री और मुख्यमंत्री को भेजा जाएंगे। सीमा शुल्क और बंदरगाह की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद बांग्लादेशी ट्रक 260 कार्टन आमों को लेकर रविवार दोपहर सीमा पार किया। बेनापोल नगरपालिका के मेयर अशरफुल आलम लिटन सहित कई वरिष्ठ बांग्लादेशी अधिकारी सीमा पर मौजूद थे।

PunjabKesari

बांग्लादेशी मीडिया  के अनुसार हसीना की योजना  बांग्लादेश से लगती सीमाओं वाले पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों को  भी आम भेजने की है। पिछले साल, बांग्लादेश ने अपने व्यापारियों को दुर्गा पूजा के अवसर पर सीमा के दोनों ओर के लोगों की पसंदीदा लगभग 1,500 टन हिल्सा मछली निर्यात करने की विशेष अनुमति दी थी । मैंगो डिप्लोमेसी उपमहाद्वीप की राजनीति का हिस्सा है लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच अधिक आम रही है। पूर्व तानाशाह जिया-उल-हक और परवेज मुशर्रफ और पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक उन पाकिस्तानी नेताओं  ने भारतीय नेतृत्व को आम तोहफे के रूप में भेजा था।


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News