यकीन मानिए ये रेलवे स्टेशन भारत में ही हैं, आंखे खुली की खुली रह जाएंगी

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 09:25 PM (IST)

नई दिल्ली : वैसे तो भारतीय रेल लेटलतीफी, अव्यवस्थाओं और गंदगी के लिए जानी जाती है, लेकिन आज जो तस्वीरें सामने आई हैं उन पर यकीन करना मुश्किल है कि ये स्टेशन भारत में ही हैं। रेलवे ने स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था जिसमें महाराष्ट्र का चंद्रपुर और आंध्रप्रदेश का बल्हारशाह रेलवे स्टेशन ने पहला स्थान हासिल किया। बिहार के मधुबनी एवं तमिलनाडु के मदुरै को दूसरा स्थान मिला है।
PunjabKesari
62 आवेदनों में से सात स्टेशन विजयी रहे
रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए 11 जोनल रेलवे से 62 आवेदनों में से सात स्टेशन विजयी रहे हैं। राजस्थान के कोटा, गुजरात के गांधीधाम और तेलंगाना के सिकंदराबाद स्टेशनों को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान के लिए चुना गया है। विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय रेल में सबसे सुन्दर स्टेशन के रूप में श्रेष्ठ कला को दिखाने के लिए मध्य रेलवे के बल्हारशाह तथा चन्द्रपुर स्टेशनों (नागपुर मंडल) को प्रथम पुरस्कार दिया गया है।
PunjabKesari
बल्हारशाह और चन्द्रपुर रेलवे स्टेशनों को तादोबा वन की पेंटिंग और मूर्तिकला से सुसज्जित किया गया था। यात्रियों ने इसका स्वागत किया और उन्हें स्टेशन में ही तादोबा-वन की वन्य जीव सुन्दरता का अहसास हुआ। दोनों स्टेशनों को पुरस्कार राशि के रूप में 10 लाख रुपए दिए गए हैं। बिहार में पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले मधुबनी रेलवे स्टेशन को मदुरै रेलवे स्टेशन (दक्षिण रेलवे) के साथ दूसरे स्थान पर घोषित किया गया है।
PunjabKesari
पिछले वर्ष अक्टूबर में केवल 10 दिनों में 100 से अधिक कलाकारों ने मधुबनी स्टेशन को मधुबनी चित्रकारी से सजाया। द्वितीय पुरस्कार के विजेताओं को पुरस्कार राशि के रूप में 5 लाख रुपए मिलेंगे। कोटा स्टेशन (पश्चिम मध्य रेलवे), गांधीधाम स्टेशन (पश्चिम रेलवे) तथा सिकंदराबाद स्टेशन (दक्षिण मध्य रेलवे) को तीसरा पुरस्कार विजेता घोषित किया गया।
PunjabKesari
तीसरा पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार राशि के रूप में तीन लाख रुपए मिलेंगे। सिकंदराबाद स्टेशन को नया रूप दिया गया है और इसे चेरियाल कुंडलित चित्रकारियों से सजाया गया है। चेरियाल, तेलंगाना के वारंगल के निकट एक गांव है। चित्रकारी में प्रदर्शित वेशभूषा और विन्यास तेलंगाना की समृद्ध संस्कृति का प्रामाणिक प्रदर्शन है। इसमें शामिल किया गया ग्रामीण परिवेश विशेषता और आनंद प्रदान करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News