'विश्वास नहीं हो रहा विनेश फोगाट के साथ ऐसा हुआ', बजरंग पूनिया बोले- पूरा देश अपने आंसू नहीं रोक पा रहा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2024 - 04:42 PM (IST)

​​​​​नेशनल डेस्क: टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया ने भारतीय पहलवान विनेश फोगट की "साहस और नैतिकता की स्वर्ण पदक विजेता" के रूप में प्रशंसा की, क्योंकि बुधवार की सुबह उनका वजन स्वीकार्य सीमा से कुछ ग्राम अधिक होने के कारण उन्हें पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को एक बयान जारी कर अधिक वजन के कारण विनेश के ओलंपिक खेलों से बाहर होने की बात कही और पहलवान की निजता का सम्मान करने को कहा।

आप साहस और नैतिकता की स्वर्ण पदक विजेता हैं- पूनिया 
पुनिया ने 'एक्स' पर लिखा, "विनेश, आप साहस और नैतिकता की स्वर्ण पदक विजेता हैं। आपने बहुत साहस के साथ लड़ाई लड़ी है। कल जब ओलंपिक अधिकारियों ने खेलने से पहले आपका वजन लिया तो आपका वजन बिल्कुल सही था। आज सुबह जो हुआ, उस पर कोई विश्वास नहीं करना चाहता। 100 ग्राम। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि आपके साथ ऐसा हुआ है। पूरा देश अपने आंसू नहीं रोक पा रहा है। सभी देशों के ओलंपिक पदक एक तरफ और आपका पदक दूसरी तरफ।"

उन्होंने कहा, "दुनिया का हर व्यक्ति आपके लिए प्रार्थना कर रहा था। दुनिया की हर महिला ने इस पदक को व्यक्तिगत पदक के रूप में महसूस किया। मैं चाहता हूं कि दुनिया की सभी महिलाओं की ये आवाज सही जगह पहुंचे। मुझे उम्मीद है कि ओलंपिक में खेलने वाली दुनिया की सभी महिला पहलवान विनेश के साथ एकजुटता से खड़ी होंगी।"

आप हमेशा हमारी नज़र में एक चैंपियन रहेंगी- पीवी सिंधु
दो बार ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु ने अयोग्य ठहराए जाने के बाद विनेश को "ब्रह्मांड की सकारात्मकता" भेजी और भारतीय पहलवान को 'चैंपियन खिलाड़ी' का श्रेय दिया। "प्रिय, विनेश फोगाट आप हमेशा हमारी नज़र में एक चैंपियन रहेंगी। मुझे पूरी उम्मीद थी कि आप स्वर्ण पदक जीत सकें। PDCSE में मैंने आपके साथ जो थोड़ा समय बिताया, उसमें मैंने एक ऐसी महिला को देखा, जिसके पास बेहतर होने के लिए लड़ने की एक अलौकिक इच्छाशक्ति है। सिंधु ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "मैं हमेशा आपके लिए यहां हूं और ब्रह्मांड की सारी सकारात्मकता आपके लिए भेज रही हूं।"
PunjabKesari
विनेश को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के लिए यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ खेलना था। अयोग्य घोषित होने के बाद, उन्हें यूडब्ल्यूडब्ल्यू नियमों के अनुसार अंतिम स्थान दिया जाएगा।सेमीफाइनल में विनेश से हारने वाली क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज़ ने 50 किग्रा वर्ग के ओलंपिक फाइनल में उनकी जगह ली। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी, जापान की चार बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता यूई सुसाकी को हराकर की, जो पहलवान के रूप में अपने पूरे करियर में 95 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपराजित रहीं। इसके बाद उन्होंने दिन के अपने दूसरे मुकाबले में यूक्रेन की ओक्साना वासिलीवना लिवाच को 7-5 से हराकर अपने पहले ओलंपिक सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News