PM अल्बनीस ने कहा- सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए ऑस्ट्रेलिया-भारत प्रतिबद्ध

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 12:23 PM (IST)

 सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने सोमवार को कहा कि वह यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मेजबानी करना उनके लिए ‘सम्मान' की बात होगी। उन्होंने स्थिर, सुरक्षित तथा समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया। अल्बनीस ने यह भी कहा कि वह मंगलवार को सिडनी में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के भारतीय समुदाय का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया सरकार के अतिथि के रूप में 22-24 मई तक देश की यात्रा करेंगे।

 

अल्बनीस ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं इस साल की शुरुआत में भारत में अत्यधिक गर्मजोशी से किए स्वागत के बाद ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करने को उत्सुक हूं। यह मेरे लिए सम्मान की बात है।'' उन्होंने हिंद-प्रशांत में चीन के आक्रामक बर्ताव के बीच कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया तथा भारत स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत की प्रतिबद्धता साझा करते हैं। इस दूरदृष्टि को आगे बढ़ाने में हम दोनों की महत्वपूर्ण भूमिका है।'' उन्होंने कहा, ‘‘दोस्त तथा साझेदार के रूप में हमारे देशों के बीच संबंध कभी इतने करीब नहीं रहे। मैं सिडनी में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के भारतीय समुदाय का जश्न मनाने के लिए उत्साहित हूं।'' प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा कि वह 24 मई को अल्बनीस के साथ अपनी बैठक को लेकर उत्साहित हैं।

 

मोदी ने 19 मई को नयी दिल्ली से रवाना होने से पहले एक बयान में कहा था, ‘‘मैं हमारी द्विपक्षीय बैठक के लिए उत्साहित हूं, जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों तथा इस साल मार्च में नयी दिल्ली में हमारे पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया शिखर सम्मेलन पर प्रगति की समीक्षा करने का एक अवसर होगी।'' ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रेलिया की यात्रा मार्च में नयी दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया-भारत नेता स्तरीय वार्षिक शिखर सम्मेलन और सप्ताहांत में हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन तथा क्वाड नेताओं की बैठक में हुई चर्चा पर आधारित है।'' भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका क्वाड के सदस्य देश हैं। बयान में कहा गया , ‘‘द्विपक्षीय बैठक में नेता वृहद आर्थिक सहयोग समझौते के जरिए दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने के प्रयासों और लोगों के बीच परस्पर संबंध मजबूत करने, नवीकरणीय ऊर्जा और रक्षा तथा सुरक्षा सहयोग समेत व्यापार और निवेश पर चर्चा करेंगे।''

 

प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रमुख कारोबारियों के साथ बातचीत भी करेंगे। सूत्रों ने बताया कि ग्रेटर वेस्टर्न सिडनी में एक उपनगर हैरिस पार्क का नाम बदलकर ‘लिटल इंडिया'' किया जाएगा। मोदी के एक सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान इसकी घोषणा की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले 2014 में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर आए थे। इस बीच, अल्बनीस ने यह भी कहा कि वह नयी दिल्ली में सितंबर में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा करने को लेकर उत्साहित हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News