T20 वर्ल्ड कप में मैच फिक्स की कोशिश, इस टीम के खिलाड़ी को बार-बार आए फोन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 03:40 PM (IST)

नैशनल डैस्क : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लीग मैच खत्म हो चुके हैं और अब फैंस  सुपर 8 के मुकाबले देखने के लिए बेताब हैं जो बुधवार (19 जून) से शुरू होने जा रहे हैं। इसमें भारतीय टीम का पहला मैच अफगानिस्तान से होगा।  हालांकि, इससे पहले चौंका देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ल्ड कप के लीग स्टेज के दौरान एक खिलाड़ी को बार-बार फोन किए गए और उसके द्वारा मैच फिक्सिंग की कोशिश की गई थी। यह खिलाड़ी युगांडा टीम का है, जिसके साथ कई बार संपर्क करने की कोशिश की गई। 

फिक्सिंग का साया पड़ना कोई बड़ी बात नहीं है। आईपीएल में भी कई खिलाड़ी इसके जाल में फंस चुके हैं और अपना करियर खराब कर चुके हैं। हालांकि, अच्छी बात ये रही कि खिलाड़ी ने तुरंत इसकी सूचना आईसीसी को दे दी। पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप मैचों के दौरान युगांडा के एक खिलाड़ी से मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया था। केन्या के एक खिलाड़ी ने उन्हें मैच फिक्सिंग के लिए अलग-अलग नंबरों से कॉल किया था। अहम बात यह है कि युगांडा के खिलाड़ी ने इसकी शिकायत आईसीसी से की थी। आईसीसी ने मैच फिक्सिंग से जुड़े अपराधों को लेकर कई सख्त नियम बनाए हैं. इसके लिए एक एंटी करप्शन प्रोटोकॉल भी बनाया गया है।

आईसीसी के एक सूत्र ने कहा, 'यह आश्चर्य की बात नहीं है कि युगांडा के खिलाड़ी से मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया था। बड़ी टीमों की तुलना में मित्र राष्ट्रों के खिलाड़ियों से जुड़ना आसान है।" युगांडा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 4 मैच खेले। इनमें से उन्होंने एक मैच जीता और 3 मैच हारे। युगांडा ने पापुआ न्यू गिनी को 3 विकेट से हराया। टीम को अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार मिली। इस तरह युगांडा की टीम लीग स्टेज से ही बाहर हो गई।

बता दें कि क्रिकेट में मैच फिक्सिंग का एक लंबा इतिहास रहा है। अब आईसीसी इसे लेकर सख्त हो गई है। कुछ खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग के आरोप में बैन भी लगाया गया है. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलीम मलिक पर मैच फिक्सिंग के आरोप में प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके अलावा इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन और अजय जड़ेजा का नाम भी सामने आया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News