ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री बोले- LAC पर भारतीय सैनिकों पर हमला था दुनिया के लिए गंभीर चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 02:08 PM (IST)

सिडनीः नेशनल डिफेंस कॉलेज में बुधवार को एक भाषण दौरान ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस  ने कहा कि 2020 में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर "भारतीय बलों पर हमला" एक चेतावनी थी, जिस पर दुनिया को ध्यान देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से बीजिंग का सैन्य निर्माण किसी भी देश द्वारा सबसे महत्वाकांक्षी है।  

 

मार्लेस ने कहा कि उनकी यात्रा भारत-प्रशांत और उससे आगे ऑस्ट्रेलिया के दृष्टिकोण के केंद्र में भारत को रखने के लिए अल्बानी सरकार की ओर से दृढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता को दर्शाती है।  रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत का भूगोल दोनों देशों को हिंद महासागर क्षेत्र का प्रबंधक बनाता है। उन्होंने कहा, "यह एक महासागर है, जो दुनिया के कंटेनर यातायात का लगभग आधा हिस्सा है और वैश्विक व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण नाली है। भारत का स्थान इसे इस क्षेत्र का प्राकृतिक नेता बनाता है, जिसका ऑस्ट्रेलिया दृढ़ता से समर्थन करता है।"

 

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अपने हितों और संसाधनों के अनुरूप अपनी सैन्य क्षमताओं को आधुनिक बनाने के किसी भी देश के अधिकार पर सवाल नहीं उठाता है, लेकिन बड़े पैमाने पर सैन्य निर्माण पारदर्शी होना चाहिए और उनके साथ आश्वस्त करने वाला राज्य शिल्प होना चाहिए। "चीन का सैन्य निर्माण अब द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से किसी भी देश द्वारा देखा गया सबसे बड़ा और सबसे महत्वाकांक्षी है। यह महत्वपूर्ण है कि चीन के पड़ोसी इस निर्माण को उनके लिए जोखिम के रूप में न देखें क्योंकि इसके बिना आश्वासन, यह अपरिहार्य है कि देश जवाब में अपनी सैन्य क्षमताओं को उन्नत करने की कोशिश करेंगे।"

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News