हैदराबाद में पैदा हुई एशिया की सबसे छोटी बच्ची, वजन देख डाक्टर भी हुए हैरान

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 04:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तेलंगाना में हैदराबाद में एशिया की सबसे छोटी बच्ची ने जन्म लिया है जिसका वजन केवल 375 ग्राम है। इस बच्ची को देख डॉक्टर भी हैरान रह गए कि इतने कम वजन की बच्ची सुरक्षित कैसे बच गई। इस बच्ची की लंबाई में 20 सेंटीमीटर की है जो कि एक हाथ में समा जाती है। फिलहाल मां और बेटी दोनों ही स्वस्थ हैं। 

PunjabKesari
हैदराबाद के रेनबो अस्पताल डॉक्टर रमेश कंचारला ने बताया कि इस बच्ची का जन्म तय समय से 4 महीने पहले ही हो गया है। डिलीवरी के वक्त डॉक्टर इस बच्ची को देखकर हैरान रह गए थे जिसके बाद उसकी हालत में सुधार देखकर उन्हे राहत मिली। डॉक्टरों का दावा है कि हैदराबाद में कि यह पूर्व एशिया की सबसे छोटी बच्ची है। यह इतनी छोटी कि वह किसी इंसान की हथेली में समा जाए। इस बच्ची का नाम चेरी रखा गया है। 
PunjabKesari

अस्‍पताल ने माता-पिता के साथ एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए बच्‍ची के जन्‍म का ऐलान किया क्‍योंकि इस तरह के बच्‍चों के जीवित रहने की संभावना न के बराबर होती है। अमूमन बच्चे गर्भ में आने के बाद 36वें से 40वें हफ्ते में पैदा होते हैं। इससे पहले पैदा होने वाले बच्चों को प्री-मेच्योर बेबी कहा जाता है। ऐसे बच्चों के अंग पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं। उनके जीवित रहने की संभावना 0.5 फीसदी यानी कि न के बराबर होती है। अब चेरी का वजन 2.5 किलोग्राम हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News