दिल्ली में औरंगजेब रोड अब जाना जाएगा एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2015 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली: एनडीएमसी एरिया के अंतर्गत आने वाला औरंगजेब रोड की पहचान अब पूर्व राष्ट्रपति स्व. डॉ. अब्दुल कलाम के नाम पर रख दिया गया है। शुक्रवार को एनडीएमसी काउंसिल की बैठक में नाम बदलने के प्रस्ताव पर यह फैसला किया गया। इस प्रस्ताव को अब स्वीकृति के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय भेजा जाएगा। इसके साथ ही दूसरे मार्ग के नामों को भी बदलने का रास्ता साफ हो गया है। एनडीएमसी अब चौराहों के नाम को भी बदल कर शहीदों के नाम पर रखेगी।

औरंगजेब रोड का नाम बदलने का प्रस्ताव सांसद मीनाक्षी लेखी, महेश गिरि, आप के ट्रेड विंग के नेता विपिन रोहिला की तरफ से लाया गया। सड़कों के नाम बदलने के मामले में इससे पहले कई आवेदन खारिज किए जा चुके हैं। यही नहीं इस संबंध में शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से साफ दिशानिर्देश हैं कि किसी भी ऐतिहासिक रोड का नाम बदला नहीं जाएगा। नियम में यह भी व्यवस्था है कि अगर काउंसिल चाहे तो इस पर विचार किया जा सकता है। लुटियन जोन में कोई ऐसी सड़क नहीं बची है, जिसका नामकरण नहीं हुआ हो।
 
एनडीएमसी के उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर का कहना है कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सबसे लोकप्रिय शख्सियत थे, इसलिए उनके नाम पर विचार किया गया और काउंसिल के सभी तेरह सदस्यों ने इस पर सहमति जताई। औरंगजेब रोड का नाम बदल कर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड रखे जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुशी जताई है। केजरीवाल ने ट्वीट कर एनडीएमसी को बधाई दी है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News