Pics: ‘मुन्नी’ को है बजंरगी भाई का इंतजार, सुषमा ने भी मामले पर की बात!

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2015 - 05:30 PM (IST)

नई दिल्ली: सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान की तरह असल जिंदगी में भी एक बच्ची की कहानी कुछ ऐसी है। यह भारतीय बच्ची पिछले करीब 15 साल से पाकिस्तान में रह रही है, जिसे उसके परिवार से मिलवाने का बीड़ा कुछ मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने उठाया है। जानकारी के मुताबिक, गीता नाम की यह लड़की 15 साल पहले एक ट्रेन के जरिए पाकिस्तान पहुंच गई थी। उस समय गीता की उम्र 5-7 साल रही होगी। ये बच्ची पूरी तरह से ना सुन पाती है और ना ही कुछ बता पाती है। 

हाल ही में एक समाचार पत्र में छपी एक खबर के अनुसार, कराची स्थित अधिकार कार्यकर्ता बिलकीस इधी ने इस लड़की को ‘गीता’ नाम दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज सुबह ट्वीट कर बोलने एवं सुन पाने में अक्षम 23 साल की गीता के बारे में पाकिस्तान के मानवाधिकार कार्यकर्ता अंसार बर्नी से बातचीत की। अंसार बर्नी ने ट्वीट कर इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद मांगी थी। गीता की मदद के लिए एक फेसबुक पेज भी बनाया गया है। भारत में गीता के परिवार को खोजने के सारे प्रयास अभी तक असफल रहे हैं।

गीता पहले भारतीय नक्शे पर झारखंड पर उंगली रखती है और फिर तेलंगाना की ओर इशारा करते हुए अपने घर का पता बताने की कोशिश करती है। चेहरे के भाव और उंगलियों के इशारे से गीता ने बताया कि उसके सात भाई और चार बहनें हैं। फैसल एदी ने कहा, हमने उसकी लिखी चीजें लोगों को दिखाईं लेकिन कुछ नतीजा नहीं निकला। गीता के लिए एक पूजा कक्ष बनाया गया है, जिसमें हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें लगी हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News