किसी और के सीने में धड़केगा गुरविंदर का दिल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2015 - 11:45 AM (IST)

नई दिल्ली: गुरविंदर सिंह उर्फ पोपिल की याद को जिंदा रखने के लिए उनके परिवार वालों ने उनका ऑर्गन डोनेट करने का फैसला किया। उनके इस फैसले से 4 लोगों को नई जिंदगी मिली। चारों लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे थे। इन चारों लोगों को नई जिंदगी देने के लिए 24 जून को एम्स और आईएलबीएस के 100 डॉक्टरों की टीम ने लगातार 24 घंटे काम किया।

एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर एम.सी.मिश्रा ने बताया कि मरीज के ब्रेन में एन्यूरिज्म हुआ था, जिस वजह से उन्हें रॉकलैंड में भर्ती किया गया था। वहां इलाज के दौरान उन्हें हार्ट अटैक आ गया और उनकी स्थिति खराब हो गई। फिर डॉक्टरों ने परिवार वालों को समझाया और उन्हें ऑर्गन डोनेट करने की सलाह दी। 

गुरविंदर के जीजा सरबजीत सिंह ने बताया कि अस्पताल में गुरविंदर से मिलने उनका एक पुराान दोस्त आया था, जिसकी दोनों किडनियां खराब होने की वजह से वह काफी कमजोर हो गया था, जब डॉक्टरों ने गुरविंदर के ब्रेन डेड होने की बात बताई तो उन्हें एक पल के लिए उस शख्स का ख्याल आया, जो किडनी का इंतजार कर रहा था। सरबजीत ने कहा कि फैसला मुश्किल था, लेकिन फिर उन्होंने ऑर्गन डोनेट करने का ही फैसला लिया, ताकि गुरविंदर सदा के लिए जीवित रहे। 

गुरविंदर के ऑर्गन से एत 48 साल के मरीज का हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया, दो मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट और एक का लीवर ट्रांसप्लांट का ऑप्रेशन किया गया। इस तरह गुरविंदर ने 4 लोगों को नई जिंदगी दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News