Pics: भारत की घातक तस्वीरें, हीट वेव से पिघलने लगी सड़कें!

punjabkesari.in Friday, May 29, 2015 - 04:55 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत में गर्मी का कहर जारी है। गर्मी की वजह से तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिसके चलते पिछले कुछ दिनों में करीब 1,400 लोगों की मौत हो चुकी है। गर्म हवा और धूल भरी आंधी लोगों का जीवन असहनीय बना रही है। बेघर, श्रमिक, नवजात शिशु, छोटे बच्चों और बुजुर्ग लोगों को इस मौसम से खतरे सबसे अधिक खतरा हैं। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ब्रह्मा प्रकाश यादव के अनुसार, दिल्ली में रहने वाले करीब 23 लाख लोगों को फिलहाल 45 डिग्री सेल्सियस तापमान से ही जूझना होगा। गर्मी के चलते यहां पर सड़कें भी पिघल रही हैं, जोकि गर्मी के कहर को साफतौर पर दर्शाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल ये गर्म हवाएं गर्मी को और बढ़ सकती है और गर्मी का कहर तब तक ऐसे ही जारी रहेगा जब तक कि मानसून नहीं आ जाता। इस गर्मी की वजह राजस्थान के रेगिस्तानी राज्य से आने वाली गर्म हवाएं व कम बारिश है। 

एक समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को अकेले आंध्र प्रदेश में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया, जिसने 852 लोगों की जान ले ली। वहीं, पड़ोसी राज्य तेलंगाना में पिछले सप्ताह तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां अब तक 266 लोगों की मौत हो चुकी है। 

अस्पताल भी निर्जलीकरण, गर्मी, थकावट और हीट स्ट्रोक के शिकार लोगों के इलाज के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जबकि हजारों लोग बिजली के लगने वाले कटों के चलते बीमार हो रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने लोगों के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वे घर के अंदर ही रहें व ढीले कपड़े पहने और जितना हो सकें पानी पीएं चाहे उन्हें प्यास लगी हो या नहीं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News