अब दिल्ली मैट्रो में होगा कुछ़ खास

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2015 - 03:00 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया की धमक अब दिल्ली मैट्रो में भी दिखने वाली है। अब तक मैट्रो के कोच और रोलिंग स्टॉक से जुड़ा ज्यादातर सामान दूसरे देशों से मंगवाने वाली दिल्ली मैट्रो ने मेक इन इंडिया की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है और वह दिन दूर नहीं जब मैट्रो के नट-बोल्ट से लेकर उसका सारा सामान स्वदेशी होगा। अच्छी बात यह है कि दिल्ली मैट्रो ने रोलिंग स्टॉक से जुड़े कुछ कलपुर्जों का निर्माण भी कर लिया है। शुक्रवार को इसकी प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। 

प्रदर्शनी के अलावा एक सैमीनार का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें दिल्ली मैट्रो के इंजीनियर्स द्वारा किए गए निर्माण और अधिकारियों की भविष्य की योजनाओं के बारे में अपने अधिकारियों से जानकारियां सांझा की जाएंगी। साथ ही रोलिंग स्टॉक के स्वदेशी निर्माण और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी महत्ता के बारे में भी बताया जाएगा। 
 
मैट्रो अधिकारियों का कहना है कि इस दिशा में सफलता मिलने के  बाद देश में मैट्रो के विस्तार में तेजी आने के साथ सरकार के खजाने में राजस्व की बचत भी होगी क्योंकि अभी दिल्ली के अलावा मुम्बई, नोएडा, लखनऊ, कोलकाता, बेंगलूर, चेन्नई, पटना समेत देश के अनेक शहरों में मैट्रो विस्तार की योजना पर तेजी से काम चल रहा है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News