अपने काम के दम पर मैदान में है कांग्रेस: माकन

punjabkesari.in Saturday, Feb 07, 2015 - 05:25 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ऐसी पार्टी है जिसके पास सरकार चलाने और प्रशासन का अच्छा अनुभव है। इतने वर्षों में हमने काम करके दिखाया है इसलिए जनता ने हमें बार-बार मौका दिया। सन् 1977 में जनता पार्टी और बाद में वी.पी. सिंह को मौका देकर जनता ने प्रयोग करके देख लिया है। सभी विफल ही रहे। दिल्ली में बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनने का दावा कर रहे कांग्रेस के चुनाव प्रचार प्रमुख और राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन शुक्रवार को पंजाब केसरी ग्रुप के नई दिल्ली से प्रकाशित ‘नवोदय टाइम्स’ के दफ्तर  पहुंचे और दिल्ली विधानसभा चुनाव पर खुल कर चर्चा की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश-

जितने भी चुनावी सर्वे आ रहे हैं, कांग्रेस की स्थिति काफी खराब बता रहे हैं। क्या मानते हैं?
इन पर मैंने ज्यादा ध्यान नहीं दिया है। पिछली बार भी चुनावी सर्वे गलत साबित हुए थे। किसी ने भी नहीं बताया था कि केजरीवाल मुख्यमंत्री बनेंगे। मैं सिर्फ एक बात कहना चाहता हूं कि कांग्रेस के विधायकों ने काम किया है। उसी के दम पर कांग्रेस चुनाव में है।
 
इस चुनाव में कांग्रेस की स्थिति क्या रहेगी?
मुझे विश्वास है कि काम के दम पर हम दिल्ली में सरकार बना रहे हैं। 
 
शीला दीक्षित और अरविंद्र सिंह लवली के चुनाव मैदान से हटने के बाद आपको आगे कर पार्टी ने राजनीति तो नहीं की है? 
मैं किसी दूसरे के बारे में तो नहीं कुछ कहूंगा लेकिन मेरी पार्टी ने जिस उम्मीद के साथ मुझे जिम्मेदारी सौंपी है, अपने दायित्व को पूरी ईमानदारी के साथ पूरा करूंगा। मैं विधायक बनकर विधानसभा का अध्यक्ष और 2 बार सांसद बना तथा केंद्रीय मंत्रिमंडल का सदस्य रहा। मेरे ऊपर आज तक कोई दाग नहीं है। मैं पूरी तरह से आजमाया हुआ हूं। मैं केजरीवाल की तरह झूठ बोलकर चुनाव प्रचार नहीं कर रहा। 
 
पिछले चुनाव में कांग्रेस का वोट बैंक ‘आप’ के पाले में चला गया था, इस बार क्या लगता है?
यह ठीक है लेकिन इस बार कांग्रेस का वोट बैंक पार्टी में वापस शिफ्ट हो रहा है जिसकी वजह से इस चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में अच्छे परिणाम आने का अनुमान लगाया जा रहा है। कुछ लोगों का कहना है कि माकन एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं और उनमें मुख्यमंत्री बनने की पूरी क्षमता व अनुभव भी है लेकिन वह गलत पार्टी के साथ हैं।
 
मैं ऐसा नहीं मानता। कांग्रेस हाईकमान सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मुझे पूरा मौका दिया है। मैं उनके विश्वास को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा हूं। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में पार्टी और अच्छा काम करके दिखाएगी।
 
चुनाव में यदि कांग्रेस जीतती है तो श्रेय किसे देंगे?
जीतने का श्रेय सभी को जाएगा, हारे तो मेरा होगा। 
 
कांग्रेस के जो नेता आज पार्टी छोड़कर चले गए हैं, उनके बारे में आप क्या सोचते हैं?
देखिए वे लोग केवल अवसरवादी हैं। अगर वे किसी बात से नाराज थे तो पार्टी फोरम में अपनी बात रखनी चाहिए थी। मिनिस्टर बनते रहे, राज्यसभा का टिकट लिया तब तो कोई नाराजगी नहीं दिखी। अब जब कुछ हाथ में नहीं है तो पार्टी छोड़ कर दूसरे के साथ चले गए। यह अवसरवादिता नहीं तो और क्या है?
 
दिल्ली के चुनाव में आप कांग्रेस का सीधा मुकाबला किस पार्टी के साथ मान रहे हैं?
कांग्रेस का सीधा मुकाबला भाजपा के साथ ही है। आम आदमी पार्टी की अपनी कोई विचारधारा नहीं है। 
 
आपने विधानसभा का चुनाव राजौरी गार्डन से लड़ा और लोकसभा का नई दिल्ली से। अब विधानसभा का चुनाव सदर विधानसभा सीट से कैसे लड़ रहे हैं?
दरअसल कम लोग ही जानते हैं कि मेरे माता-पिता पहले पहाडग़ंज में रहते थे और मेरा जन्म भी उसी इलाके में हुआ था। मैं शुरू के 20 साल पहाडग़ंज में ही रहा। मेरे बड़े भाई सतप्रकाश माकन ने यहां से चुनाव भी लड़ा था। उस समय तक सदर का कुछ क्षेत्र पहाडग़ंज में ही आता था। यह मेरा पुराना इलाका है इसलिए यहां से चुनाव लड़ रहा हूं।
 
यदि इस बार भी त्रिशंकु विधानसभा बनी तो क्या आम आदमी पार्टी से फिर से हाथ मिलाएंगे? 
ऐसी स्थिति में हम न तो समर्थन देंगे और न ही लेंगे। यह पार्टी की नीति के आधार पर मैं कह रहा हूं।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News