चार दिनों के फ्रांस दौरे पर जाएंगे सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर होगा जोर

punjabkesari.in Sunday, Nov 13, 2022 - 07:14 PM (IST)

नई दिल्लीः थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे चार दिन की फ्रांस यात्रा पर जा रहे हैं और इस दौरान वह अपने समकक्ष तथा वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ रक्षा सहयोग बढाने के उपायों पर चर्चा करेंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार जनरल पांडे सोमवार से गुरूवार तक फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे।

यात्रा के दौरान सेना प्रमुख प्रथम विश्व युद्ध में 4742 भारतीय सैनिकों के बलिदान स्मारक ‘न्यूवे चैपल इंडियन मेमोरियल' पर माल्यार्पण करेंगे। बाद में वह फ्रांस के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, और कमांडर कमांडमेंट फोर्सेस और अन्य सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करेंगे। जनरल पांडे पेरिस में विभिन्न सैन्य प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों का दौरा करेंगे तथा वरिष्ठ स्टाफ अधिकारियों को संबोधित करेंगे।

वह ड्रैगुइगन में सैन्य स्कूलों का भी दौरा करेंगे जहां कमीशन अधिकारियों और गैर कमीशन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है।  दोनों देशों के बीच पिछले अनेक वर्षों से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिससे दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंध और तालमेल बढा है। उनकी फ्रांस यात्रा दोनों सेनाओं के बीच विश्वास और आपसी समझ के रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News