राजस्थान के कोटा में एक और छात्र ने लगाई फांसी, NEET की तैयारी कर रही थी छात्रा, इस साल की ये 8वीं आत्महत्या

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 10:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के कोटा शहर में इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर रहे छात्रों के सुसाइड करने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां अब एक 19 वर्षीय छात्रा ने बुधवार को अपने किराए के कमरे में खुद को फांसी लगा ली है। ये छात्रा वहां राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET ) की तैयारी कर रही थी। हालांकि ये दो दिनों में सुसाइड की दूसरी घटना है। मृतक छात्रा का नाम सौम्या जोकि यूपी के लखनऊ की रहने वाली है। 

सौम्या कोटा के महावीर नगर इलाके में रहती थी, यहां से वे एक प्राइवेट कोचिंग से NEET की तैयारी कर रही थी। उसके शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है और उसके परिवार के सदस्यों को सूचित कर दिया गया है। सौम्या का पोस्टमार्टम उसके परिवार के कोटा पहुंचने के बाद किया जाएगा। इससे पहले भी 25 मार्च को, उत्तर प्रदेश के कन्नौज के रहने वाले NEET की तैयारी कर रहे छात्र उरुज खान (20) को कोटा में अपने किराए के कमरे के छत के पंखे से लटका हुआ पाया गया था।

अभी उरूज के शव का बुधवार को ही पोस्टमार्टम हुआ था। पुलिस ने बताया था कि रूज खान कोटा में लंबे समय से रह रहा था, जिस फ्लैट में उसने सुसाइड किया, उसमें वह 20 दिन पहले ही शिफ्ट हुआ था। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि छात्र ने यह कदम क्यों उठाया। शिक्षानगर के लोग यह खबर भूल ही नहीं पाए थे कि देर शाम एक और छात्रा ने सुसाइड कर लिया।

इस साल यह आठवीं आत्महत्या है
इस साल यह आठवीं आत्महत्या है और दो दिनों में देश के 'कोचिंग हब' में इस तरह की दूसरी घटना है। पिछले साल, कोटा में 29 छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई, जब वे NEET की तैयारी कर रहे थे।पिछले साल नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने अपने बच्चों पर NEET जैसी प्रवेश परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए अनुचित दबाव डालने के लिए संस्थानों को नहीं बल्कि अभिभावकों को दोषी ठहराया था। सुप्रीम कोर्ट ने निजी कोचिंग संस्थानों के नियमन की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News