स्पेशल आॅपरेशन डिविजन के गठन की घोषणा शीर्घ

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 08:10 PM (IST)

नई दिल्ली: विशेष अभियानों के लिए नरेंद्र मोदी सरकार शीर्घ ही एकीकृत रक्षा स्टाफ के तहत स्पेशल आॅपरेशन डिविजन(SOD)की घोषणा करेगी जो सशस्त्र सेनाओं के आॅपरेशन में दूरगामी प्रभाव डालेगी। प्रस्तावित SOD में सेना के विशेष बलों के लगभग 300 कमांडो होंगे जिनमें नौसना के मेराइन कमांडो और वायुसेना के गरुड़ कमांडो भी हैं। इस डिविजन को विशेष अभियानों के लिए विमान और हेलिकॉप्टर भी दिए जाएंगे। ऐसी डिविजन बनाने का विचार 2011 में कायम की गई नरेश चंद्र समिति द्वारा दिया गया था जिसको पहले स्पेशल  आॅपरेशन कमांड का नाम दिया गया था।

IDS के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ ने कहा कि अगर भारत को भविष्य में किसी देश के खिलाफ विशेष सैन्य अभियान शुरू करने होंगे तो SOD बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा आॅपरेशनों के लिए यह एक अच्छा विचार है। इसमें कमांडो को प्रशिक्षित किया जा सकता है और एक साथ रहेंगे जिससे एक दूसरे के श्रेष्ठ अभ्यास को समझने में मदद मिलेगी उन्होंने कहा विशेष बलों को विभिन्न अभियानों के लिए तैयारी और योजनाओं के बारे में सीखना होगा।

तीनों सेनाओं के कमांडो को हम एक स्थान पर रखेंगे। यह एक अच्छा विचार है और इससे काम में प्रगति होगी। उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर इसका विशेष रूप से उल्लेख किया। पिछले डेढ वर्ष में भारत सरकार ने विशेष बलों पर अधिक ध्यान दिया है और इस संबंध में नई लंबी रेंज के स्नीपर और असॉल्ट राइफलें सहित विभिन्न सेन्य उपकरणों की खरीद पर जोर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News