G20: अमिताभ कांत ने उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं के शेरपाओं के साथ त्वरित विकास पर की बातचीत

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 04:48 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्क:  G20 शेरपा अमिताभ कांत ने सोमवार को G20 इंडिया प्रेसीडेंसी की पहली शेरपा बैठक के मौके पर सभी उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (EME) के शेरपाओं के साथ बातचीत की। कांत ने पारस्परिक हित, त्वरित विकास और वैश्विक दक्षिण की उन्नति के मुद्दों पर चर्चा की। कांत ने ट्वीट किया, "G20 इंडिया प्रेसीडेंसी की पहली शेरपा बैठक के मौके पर सभी उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (EME) के शेरपाओं के साथ बातचीत करने में खुशी हुई। हमने पारस्परिक हित, समावेशी, लचीला और त्वरित विकास और वैश्विक दक्षिण की उन्नति के मुद्दों पर चर्चा की।"  

 

वर्तमान में  राजस्थान के उदयपुर में भारत की अध्यक्षता में जी20 शेरपा बैठक चल रही है, जिसकी शुरुआत शेरपा कांत द्वारा भारत के मुद्दे नोट और प्राथमिकताओं के अवलोकन के साथ हुई । भारत के G20 हैंडल ने ट्वीट किया, "शेरपा-स्तरीय बैठकों में बातचीत अंततः नेताओं की घोषणा का आधार बनी है।" कांत ने भारत, ब्राजील और इंडोनेशिया के शेरपा जी20 ट्रोइका के साथ उपयोगी चर्चा की। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "ट्रोइका के सदस्यों के रूप में, जिसमें वर्तमान, अतीत और भविष्य की अध्यक्षताएं शामिल हैं, हम #G20 में भारत की प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे।" उन्होंने G20 या ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G20) दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतरसरकारी मंच है।

 

बता दें कि  भारत 32 विभिन्न कार्यक्षेत्रों में 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा  और जी20 प्रतिनिधियों और मेहमानों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक झलक पेश करने और उन्हें एक अद्वितीय भारतीय अनुभव प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा। जैसा कि भारत ने वैश्विक संकट के बीच G20 की अध्यक्षता संभाली है, कांत ने इस अवधि को एक "अवसर" के रूप में वर्णित किया और कहा कि मेजबान राष्ट्र सकारात्मक और दूरदर्शी होने के लिए हर संभव प्रयास करने का प्रयास करेगा।

 

"दुनिया में बहुत सारे संकट हैं जिनमें बाधित आपूर्ति श्रृंखला, भू-राजनीति, वैश्विक ऋण, जलवायु वित्त और अन्य चुनौतियां शामिल हैं। एक संकट एक अवसर है और यह (जी20 की अध्यक्षता) हमें मिला सबसे बड़ा अवसर है। मिताभ कांत ने कहा कि हम एक साथ रख रहे हैं एजेंडा और हमारा नेतृत्व बहुत निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगा। हम सकारात्मक और दूरदर्शी होने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे और करेंगे"।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News