गर्मी के कारण 30 जून  तक बंद हुए सभी आंगनवाड़ी केंद्र, इस सरकार का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 03:54 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में भीषण गर्मी के मद्देनजर अधिकारियों ने 1 जून 2024 से 30 जून 2024 तक सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने का फैसला किया है। इस सक्रिय कदम का उद्देश्य उन बच्चों और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा करना है जो विशेष रूप से अत्यधिक गर्मी की स्थिति के प्रति संवेदनशील हैं। पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने में आंगनवाड़ी केंद्रों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, महिला और बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने आधिकारिक ट्वीट के माध्यम से इस विकास की घोषणा की।

दिल्ली में चल रही भीषण गर्मी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के सभी आंगनवाड़ी केंद्र 1 जून 2024 से 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे। बच्चों और गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओं की सुरक्षा और भलाई के लिए, पूरक पोषण खाद्य पदार्थ सीधे टेक होम राशन (टीएचआर) के माध्यम से लाभार्थियों के दरवाजे पर पहुंचाए जाएंगे, जिसमें 3-6 वर्ष की आयु के बच्चे भी शामिल हैं, जिन्हें आमतौर पर केंद्रों पर गर्म पका हुआ भोजन मिलता है। मैंने सचिव, महिला एवं बाल विकास को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने और दैनिक आधार पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। भीषण गर्मी के कारण शेखपुरा, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण और अन्य क्षेत्रों से छात्रों के बेहोश होने की घटनाएं सामने आई हैं।

दिल्ली के मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट किया, "दिल्ली में चल रही गर्मी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के सभी आंगनवाड़ी केंद्र 1 जून 2024 से 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे..." pic.twitter.com/wbr43yCQDh

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 3, 2024


दिल्ली में लगातार गर्मी की वजह से भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे शहर में पानी का संकट गहरा गया है। तापमान रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के साथ ही पानी की मांग बढ़ गई है, जिससे राजधानी में लगातार आपूर्ति में कटौती हो रही है। अब पानी के टैंकरों पर बहुत अधिक निर्भर रहने वाले निवासियों को संघर्ष करना पड़ रहा है, क्योंकि ये भी अपर्याप्त साबित हो रहे हैं, जिससे कई लोगों को अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बोतलबंद पानी खरीदना पड़ रहा है। इस बढ़ते संकट के जवाब में, दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से हस्तक्षेप की मांग की है, और पड़ोसी राज्य हरियाणा से अतिरिक्त पानी की आपूर्ति का अनुरोध किया है, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी होने के नाते, दिल्ली की पानी की ज़रूरतें आगे की कठिनाइयों से बचने के लिए सर्वोपरि हैं। शुक्र है कि भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश और अगले कुछ दिनों तक तेज़ हवाएँ चलने का अनुमान लगाया है। इसके बावजूद, 6 जून तक न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस तक उच्च तापमान बने रहने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News