महज 20 साल की उम्र में मिली 2.3 करोड़ की नौकरी, फेसबुक को टक्कर देने वाला बनाया ऐप

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2015 - 05:33 PM (IST)

नासिक: महज 20 साल के छात्र अजिंक्य लोहकरे को एप्पल ने 2.3 करोड़ पैकेज पर नौकरी का ऑफर दिया है। दरअसल, इस छात्र ने फेसबुक और वाट्सऐप को टक्कर देने वाला मोबाइल एप्लीकेशन ''एजेबुक'' बनाया। 20 साल के अजिंक्य 9 दिसंबर को नौकरी ज्वाइन करने और ट्रेनिंग के लिए कैलिफोर्निया जा रहे हैं। उनके द्वारा बनाया गया यह ऐप लांच से पहले ही कॉर्पोरेट जगत में फेमस हो चुका है।
 
मूलरूप से महाराष्ट्र के कोपरगांव के रहने वाले अजिंक्य नासिक के भुजबल नॉलेज सिटी कॉलेज का छात्र है। उनके द्वारा तैयार ऐप ''एजेबुक'' कई सोशल साइट्स की टक्कर का है। जल्द ही यह ऐप लांच होने वाला है। ये उस नेटवर्क पर भी काम करेगा जहां सोशल साइट्स बैन हैं। इसका सफल ट्रायल कई नामी कॉर्पोरेट कंपनियों ने किया है।
 
अजिंक्य इससे पहले इंफोसिस में काम कर रहे थे। कंपनी की ओर से वे सिडनी में एक प्रोजेक्ट पर भी काम कर चुके हैं। अजिंक्य इससे पहले लैपटॉप सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर भी बना चुके हैं। सूत्रों की माने तो फेसबुक और वाट्स ऐप को टक्कर देने वाला ऐप बनाने के लिए ही एप्पल ने उन्हें यह सालाना पैकेज दिया है।
 
एजेबुक की खासियत-
वाट्सऐप में ग्रुप मेंबर्स की संख्या 100 तक ही सीमित है, लेकिन एजेबुक में आप 2500 तक मेंबर्स एक ग्रुप में जोड़ सकते हैं। वाट्स ऐप में 100 एमबी तक ही डेटा शेयर कर सकते हैं, लेकिन एजेबुक में 2 जीबी तक डेटा बिना इंटरनेट के 3 किलोमीटर के दायरे में फ्री में शेयर किया जा सकता है। इसके लिए डेढ़ मिनट तक का समय लगेगा। इसके अलावा 3 किलोमीटर तक ऑडियो और वीडियो कॉल मुफ्त में की जा सकती है।
 
इस ऐप के माध्यम से फेसबुक की तरह ही फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जा सकती है। ऐप पर लॉग इन करते ही तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें फैमिली मेंबर, कास्ट मेंबर और आल वल्र्ड का विकल्प है।
 
अजिंक्य कैलिफोर्निया जाने से पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस से मिलने वाले है। सूत्रों की माने तो वे राज्य के आईटी क्षेत्र में अपना योगदान देने को लेकर उनके सामने प्रस्ताव रखेंगे। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News