दिल्ली में वायु गुणवत्ता अब भी ‘गंभीर’, हवा के कारण प्रदूषण स्तर में मामूली सुधार

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 09:36 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवाओं के कारण वायु प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है लेकिन वायु की गुणवत्ता अभी भी गंभीर बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) पश्चिम भारत में, खास कर राजस्थान में धूल की आंधी के कारण मंगलवार को यहां वायु की गुणवत्ता में गिरावट आई थी और यहां की हवा में खुरदुरे कण का स्तर बढ गया था।केंद्र सरकार के वायु गुंणवत्ता तथा मौसम पूर्वानुमान प्रणाली एवं अनुसंधान संस्थान (सफर) के वैज्ञानिक गुफरान बेग ने बताया कि राजस्थान से धूल की आवक में कमी हुई है और दिल्ली में स्थानीय हवाओं में तेजी आयी है। इस कारण प्रदूषण में कुछ कमी आई है।
PunjabKesari
जालंधर-लुधियाना में बारिश से राहत
वहीं जालंधर और लुधियाना में देर रात हुई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली। बारिश से जालंधर में मौसम में थोड़ा सुधार हुआ है। धूल के कारण हो रहे इस प्रदूषण के चलते दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को आपात उपायों के तहत रविवार तक शहर भर में चल रहे सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगाने के आदेश दिए थे।
PunjabKesari
चंडीगढ़ में 26 उड़ाने रद्द
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में शुक्रवार को सुधार हुआ। शुक्रवार को पीएम 10 का स्तर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 626 दर्ज किया गया जबकि दिल्ली में 650 दर्ज किया गया। इसी तरह पीएम 2.5 का स्तर दिल्ली में 164 और एनसीआर में 162 दर्ज किया गया। दृश्यता कम होने की वजह से शुक्रवार को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर 26 उड़ानें रद्द कर दी गईं। इंडिगो की 7, जेट एयरवेज की 8, विस्तारा, एयर एशिया व स्पाइस जेट की 1-1, गो एयर की 3 तथा एयर इंडिया की 5 उड़ानें रद्द की गई हैं।
PunjabKesari
स्वास्थ्य के लिए बरतें ये सावधानियां

  • खुले में वाहनों में लम्बा सफर न करें
  • दमे की बीमारी से पीड़ित हैं तो बाहर निकलने से करें परहेज
  • खिलाड़ी कसरत करने पार्क में न जाएं
  • बच्चे और बुजुर्ग घर में ही बिताएं ज्यादा समय
  • आंख, कान, नाक से जुड़ी बीमारी से ग्रसित मरीज रहें सतर्क
  • संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाकर ही निकलें घर से बाहर
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News