सितंबर में वायुसेना को मिलेगा पहला ‘फाइटर जेट राफेल’, हवा से हवा में हमला करने में सक्षम

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 05:18 AM (IST)

कोलकाताः भारतीय वायुसेना को पहला राफेल लड़ाकू विमान निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में मिल जाएगा। सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। फ्रांसीसी कंपनी दसाल्ट एविएशन द्वारा निर्मित राफेल विमान दो इंजनों वाला बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है। यह परमाणु आयुध का इस्तेमाल करने में सक्षम है और यह हवा -से - हवा में और हवा -से - जमीन पर हमले कर सकता है। रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव अजय कुमार ने बताया कि पहला राफेल लड़ाकू विमान भारत को सितंबर में मिल जाएगा।
PunjabKesari
भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जीगलर ने इस महीने की शुरूआत में भरोसा दिलाया था कि पहले राफेल विमान की आपूर्ति दो महीनों के अंदर कर दी जाएगी और यह बिल्कुल समय पर होगी। उन्होंने कहा था कि भारतीय वायुसेना को सभी 36 राफेल विमानों की आपूर्ति अगले दो साल में कर दी जाएगी।
PunjabKesari
गौरतलब है कि राफेल सौदे को लेकर विपक्ष ने आरोप लगाया था कि इसके अनुबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है। राफेल के ऑफसेट साझेदार के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, ‘‘इसे नियमों के मुताबिक किया जाएगा।'' उन्होंने यहां भारत चैम्बर डिफेंस फेसीलेशन सेंटर के उद्घाटन से इतर बात करते हुए यह कहा।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News