स्वतंत्रता दिवस पर एम्स का मरीजों को खास तोहफा, 500 रुपए से कम के टेस्ट फ्री

punjabkesari.in Wednesday, Aug 16, 2017 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्ली: आजादी के 70 साल पूरे होने पर जहां पूरे भारत वर्ष में जश्न मनाया गया वहीं इस मौके की खुशी पर देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स की ओर मरीजों को बड़ी राहत दी गई है। एम्स में अब 500 रुपए से कम की कीमत वाले टेस्ट मुफ्त में होंगे। एम्स जल्द ही इस योजना को लागू करेगा। यह प्रस्ताव पहले स्वास्थय मंत्रालय को भेजा जाएगा। साथ ही एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इलाज, मेडिकल शिक्षा व शोध में सुधार के लिए कई एलान किए।

अगर स्वास्थय मंत्रालय की ओर से यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो मरीजों को ब्लड टेस्ट , एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड टेस्ट जैसे कई टेस्टों के लिए अपनी जेब से पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। डॉ. गुलेरिया के अनुसार, अस्पताल अभी इस योजना पर काम कर रहा है, अगर योजना लागू होती है तो हमें प्राइवेट वार्ड की फीस में बढ़ोतरी करने पड़ेगी।

हर साल करीब 101 करोड़ कमाता है एम्स
अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एम्स में हर रोज लगभग 10,000 से ज्यादा मरीज ऐसे आते हैं जो कि इन टेस्टों को करवाते हैं। इन टेस्टों से एम्स को एक साल में करीब 101 करोड़ की कमाई होती है। अखबार के मुताबिक लगभग 2000 लोग रोजाना अस्पताल में भर्ती किए जाते हैं और इन टेस्टों पर एडमिशन फीस और रजिस्ट्रेशन फीस के जरिए एम्स को कमाई होती है। एम्स ने यह फैसला 15 डॉक्टरों की कमेटी बनाने के बाद किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News