आखिर क्षमा बिंदू ने कर ली खुद से शादी, आइने के सामने खड़े होकर भरा मांग में सिंदूर

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 10:37 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात के वडोदरा शहर की 24 साल की क्षमा बिंदू ने आखिरकार खुद से शादी कर ही ली। क्षमा पहले 11 जून को खुद से शादी करने वाली थी लेकिन विवाद से बचने के लिए उसने तीन दिन पहले ही शादी कर ली। क्षमा बिंदु खुद से शादी के खास कार्यक्रम में अपने से ही वैवाहिक बंधन में बंध गई। शादी के दौरान हल्दी, मेहंदी की रस्में हुईं, क्षमा ने खुद से ही फेरे भी लिए। वडोदरा के गोत्री में स्थित अपने घर में क्षमा ने रीति रिवाजों के साथ शादी की। हालांकि, इस शादी में न दूल्हा था और न ही पंडित सिर्फ क्षमा के कुछ खास दोस्त ही इसमें शामिल हुए। यह भारत में इस तरह की पहली शादी है।

PunjabKesari

क्षमा ने 11 जून को खुद से शादी का ऐलान किया था लेकिन इसे लेकर उनके पड़ोसियों ने विरोध जताया था। क्षमा को डर था कि 11 जून को भी लोग उसके घर आकर विरोध न करें इसके लिए उसने तय तारीख से पहले शादी कर ली। क्षमा ने कहा कि वह अपना स्पेशल दिन बर्बाद नहीं करना चाहती थी इसलिए उसने बुधवार (8 जून) को शादी कर ली। कुछ लोगों ने क्षमा के मंदिर में भी शादी का विरोध किया। ऐसे में शादी का फंक्शन घर पर रखा गया। पंडित ने घर आने से इंकार कर दिया जासके बाद  क्षमा ने टेप पर मंत्र बजाकर शादी करने का फैसला किया। आइने के सामने खड़े होकर क्षमा ने खुद ही अपनी मांग में सिंदूर भरा। 

PunjabKesari

इसलिए लिया खुद से शादी का फैसला
मूल रूप से बिहार और अब गुजरात के वडोदरा में रहने वाली क्षमा बिंदु कहती है कि वह ख़ुद को प्यार करती हैं। पहले उसे अपने आप से शादी करने के बारे में तो पता नहीं था पर वह बचपन से ही वह पूरी जिंदगी अकेले यानि ख़ुद के साथ ही रहने के बारे में सोचा करती थीं। जब क्षमा ने सामाजिक मुद्दों पर आधारित चर्चित और पुरस्कृत कनाडाई वेब सिरीज़ ‘Anne with an E ' देखा तो उन्हें आत्म या खुद से शादी का ख्याल आया।

PunjabKesari

ख़ास तौर पर जब वेब सिरीज़ का डायलॉग कि ‘हर स्त्री दुल्हन तो बनना चाहती है पर पत्नी नहीं' को सुना तो उन्हें ऐसा लगा कि वह भी ऐसा ही चाहती हैं। वह भी किसी दूल्हे के बग़ैर दुल्हन बन सकती हैं। स्थानीय सयाजी राव विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातक करने वाली बिंदु यहां गोत्री इलाक़े में रहती हैं और अब एक निजी कम्पनी में सीनियर रिक्रूटर के पद पर काम करती हैं। उनके पिता दक्षिण अफ़्रीका तथा मां और बहन अहमदाबाद में रहते हैं। वह पिछले चार साल से वडोदरा में रह रही हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News