मिजोरम के बाद देश के इस राज्य में फैला अफ्रीकन स्वाइन फीवर, सरकार ने बड़े पैमाने पर सूअरों को मारने का दिया आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 06:40 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मिजोरम के बाद अब अफ्रीकन स्वाइन फीवर (African Swine Fever) ने त्रिपुरा में भी एंट्री कर ली है। बीमारी को फैलने से रोकने के लिए त्रिपुरा सरकार ने बड़े पैमाने पर सुअरों को मारने का आदेश दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक त्रिपुरा के सेपाहिजला जिले में एनिमल रिसोर्सेज डेवलपमेंट डिपार्टमेंट की ओर से एनिमल ब्रीडिंग फार्म चलाया जाता है। इस फार्म में सुअरों की जांच के दौरान उनमें कुछ में अफ्रीकन स्वाइन फीवर (African Swine Fever) के लक्षण पाए गए। 

13 सुअर मिले बुखार से संक्रमित
इसकी सूचना मिलने के बाद राजधानी अगरतला से वेटरनिरी डॉक्टरों की एक्सपर्ट टीम 7 अप्रैल को जांच के लिए फार्म में भेजी गई, जिसने 13 अप्रैल को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 13 सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर का संक्रमण पाया गया है।  

फार्म के सभी सुअरों को मारने का फैसला 
हालात से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर सुअरों को मारने का फैसला लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक इस काम के लिए सरकार ने 2 टास्क फोर्स का गठन किया है। हरेक टास्क फोर्स में 10-10 लोगों को रखा गया है। इन टीमों की अगुवाई वेटरनिरी अफसर करेंगे। शुरुआत में संक्रमित पाए गए 13 सुअरों को मारा जाएगा। उसके बाद बाकी सुअरों की जांच के बाद उन्हें भी मार दिया जाएगा। मारने के बाद उन्हें दफनाने के लिए 8 गुणा 8 फीट का गड्ढा खोदा जाएगा।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News