VIDEO: नंगे पांव, कच्ची सड़क... पेंशन के लिए 2 KM तक रेंगकर पंचायत कार्यालय पहुंची 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 09:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ओडिशा के क्योंझर जिले के तेलकोई ब्लॉक में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला पथुरी देहुरी को अपनी पेंशन के लिए 2 किलोमीटर तक रेंगकर पंचायत कार्यालय जाना पड़ा। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है।

पथुरी देहुरी को बुढ़ापे और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण चलने में दिक्कत होती है। उन्होंने बताया कि वह पेंशन के पैसों से ही अपने घर का खर्च चलाती हैं। हालांकि, सरकार ने निर्देश दिए थे कि वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों को उनकी पेंशन घर पर ही पहुंचाई जाए, फिर भी उन्हें पेंशन लेने के लिए कार्यालय जाना पड़ा।
 

सरपंच ने लिया संज्ञान
पथुरी ने कहा, "हम पेंशन का इंतज़ार कर रहे थे, लेकिन कोई भी घर पर नहीं आया। मेरे पास ऑफिस जाने के लिए रेंगने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था।" रायसुआन ग्राम पंचायत के सरपंच बागन चंपिया ने पथुरी के मामले का संज्ञान लेते हुए पंचायत एक्सटेंशन ऑफिसर (पीईओ) और सप्लाई असिस्टेंट को अगले महीने से उसके घर पर भत्ता और राशन देने का निर्देश दिया है। तेलकोई के ब्लॉक विकास अधिकारी (बीडीओ) गीता मुर्मू ने भी पीईओ को निर्देश दिया है कि जिन लोगों को पंचायत कार्यालय तक नहीं पहुंचना है, उन्हें भत्ता दिया जाए।

ओडिशा में पहले भी ऐसी घटनाएं
बता दें कि, यह मामला ओडिशा में पहली बार नहीं हुआ है। पिछले साल एक 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला को पेंशन लेने के लिए तपती धूप में टूटे कुर्सी के सहारे बैंक जाना पड़ा था। इस मामले में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि बैंकवालों को इंसानियत दिखानी चाहिए। यह घटनाएं दर्शाती हैं कि सरकार के आदेशों के बावजूद वास्तविकता में वरिष्ठ नागरिकों को किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News