तुर्किये में इंडिगो ने अचानक रद्द कर दी 2 उड़ानें, इस्तांबुल एयरपोर्ट पर कड़ाके की ठंड में 2 दिन भूखे-प्यासे फंसे रहे 400 यात्री(VIDEO)
punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2024 - 12:52 PM (IST)
International Desk: इंडिगो एयरलाइंस (Indigo airlines) की मुंबई और दिल्ली (Mumbai and Delhi) के लिए 2 उड़ानें अचानक रद्द होने के कारण तुर्किये (Turkay) के इस्तांबुल एयरपोर्ट ( Istanbul Airport) पर यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। करीब 400 यात्री 2 दिन तक तक एयरपोर्ट पर भूखे-प्यासे और कड़ाके की ठंड में फंसे रहे। यात्रियों ने इंडिगो की कार्यप्रणाली पर कड़ा विरोध जताया, इसे गैरजिम्मेदाराना करार दिया और एयरपोर्ट पर मिल रही असुविधाओं को लेकर जमकर नाराजगी जाहिर की। इंडिगो की दिल्ली और मुंबई की उड़ानें, क्रमशः 6ई 12 और 6ई 18, गुरुवार रात इस्तांबुल से रवाना होने वाली थीं। लेकिन ऑपरेशनल कारणों से उड़ानें रद्द कर दी गईं।
We have a flight from Istanbul to Delhi operated by @IndiGo6E almost 500 people stranded in the airport, actual time is 20:10 but now they said due to some unforeseen reason it is delayed to next day afternoon 13:30 pm, such bullshit, is this the way you treat your passengers pic.twitter.com/MXDdvnVnBX
— TARAKavignesh_ (@mtarakavignesh) December 11, 2024
इस अचानक फैसले ने यात्रियों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। एयरपोर्ट पर मौजूद यात्री भोजन, पानी की कमी और ठंड से परेशान हो गए। यात्रियों ने एयरलाइन पर आरोप लगाया कि न तो उनके रहने-खाने की उचित व्यवस्था की गई और न ही इंडिगो के किसी प्रतिनिधि ने उनकी परेशानियों को हल करने का प्रयास किया। फंसे हुए यात्रियों में शामिल सारा फिलिसिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "यह मेरी पहली भारत यात्रा है, लेकिन मैं इस्तांबुल एयरपोर्ट पर फंसी हुई हूं। इंडिगो बार-बार उड़ानें रद्द कर रही है। यहां भोजन और कोई मदद उपलब्ध नहीं है।" वहीं, शशिकांत मिश्रा ने लिखा, "मेरी बेटी एयरपोर्ट पर फंसी हुई है। इंडिगो ने अभी तक वैकल्पिक उड़ान की कोई व्यवस्था नहीं की है।" अदिति सिंगला ने शिकायत करते हुए कहा, "मुझे इस्तांबुल से नई दिल्ली की कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़नी थी, लेकिन ओवरबुकिंग के कारण यहां फंस गई हूं।"
इंडिगो का स्पष्टीकरण
इंडिगो ने अपनी प्रतिक्रिया में उड़ानों के रद्द होने पर खेद व्यक्त करते हुए इसे ऑपरेशनल कारणों का परिणाम बताया। एयरलाइन ने दावा किया कि जिन यात्रियों के पास तुर्किये का वीजा था, उनके लिए होटल में ठहरने की व्यवस्था की गई। जिन यात्रियों के पास वीजा नहीं था, उन्हें एयरपोर्ट पर लाउंज में सुविधा दी गई। एयरलाइन के सूत्रों के अनुसार, इस घटना की आंतरिक जांच की जा रही है कि क्यों एक साथ दोनों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। शुक्रवार शाम को इंडिगो ने नई दिल्ली और मुंबई के लिए वैकल्पिक उड़ानों का संचालन किया। हालांकि, इस देरी ने यात्रियों के अनुभव पर गहरा नकारात्मक प्रभाव डाला और एयरलाइन की प्रबंधन क्षमता पर सवाल खड़े कर दिए।