''700 शूटर और 11 देशों में फैला नेटवर्क'', दाऊद की ''D कंपनी'' की तरह खड़ा किया लॉरेंस बिश्नोई गैंग?

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 05:30 PM (IST)

नई दिल्लीः एनसीपी (अजित पवार गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी की सरेआम गोली मारकर हत्या के बाद से हड़कंप मच गया है। एक बार फिर इस हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गैंग का नाम सामने आया है। बकायदा फेसबुक पोस्ट से यह बताने की कोशिश की गई है कि जो भी सलमान खान की मदद करेगा, उसका यही अंजाम होगा। ऐसा पहली बार नहीं है कि बिश्नोई गैंग ने हत्या की किसी वारदात को अंजाम दिया हो, इससे पहले भी पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला और करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की कराई गई थी। उसकी गैंग में देश और विदेशों में 700 से ज्यादा शूटर शामिल बताए जाते हैं। आखिर कॉलेज में पढ़ने वाला एक स्टूडेंट जरायम की दुनिया में दाखिल क्यों हुआ? 

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ था। उसके पिता हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल थे। हालांकि बाद में उन्होंने पुलिस की नौकरी छोड़कर खेती शुरू की। लॉरेंस ने 12वीं तक की पढ़ाई अबोहर जिले से की, इसके बाद आगे की पढ़ाई चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से। यहां लॉरेंस को पॉलिटिक्स में दिलचस्पी हुई और वो स्टूडेंट पॉलिटिक्स में शामिल हुआ।

खुद पर लगा है UAPA कानून
NIA ने लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार सहित 16 गैंगस्टर्स के खिलाफ कड़े UAPA कानून के तहत चार्जशीट दायर की है। अपनी चार्जशीट में, NIA ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग की तुलना दाऊद इब्राहिम के डी-कंपनी से की है। NIA की चार्जशीट से पता चला कि लॉरेंस बिश्नोई और उसका आतंकवादी सिंडिकेट ठीक उसी तरह काम कर रहा है जैसे, दाऊद इब्राहिम ने 90 के दशक में छोटे-मोटे अपराधों से शुरुआत करते हुए अपना नेटवर्क स्थापित किया था। दाऊद इब्राहिम ने ड्रग ट्रैफिकिंग, लक्षित हत्याएं, जबरखोरी रैकेट के माध्यम से अपना नेटवर्क बढ़ाया और बाद में पाकिस्तानी आतंकवादियों के साथ मिलकर डी-कंपनी बनाई। इसी तरह, बिश्नोई गैंग ने छोटे-मोटे अपराधों से शुरुआत की, अपना खुद का गैंग बनाया और अब उत्तरी भारत पर हावी है।

बिश्नोई गैंग में 700 से ज्यादा शूटरजय बलकारी नारा
एनआईए ने अपनी चार्जशीट में बताया है कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग में 700 से ज्यादा शूटर हैं और 'जय बलकारी' उसकी गैंग का नारा है। इसमें 300 के करीब शूटर अकेले पंजाब से जुड़े हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, X और यूट्यूब पर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ की फोटो और वीडियो डालकर युवाओं को अपराध की ओर आकर्षित करने की कोशिश की गई। कोर्ट आते-जाते बिश्नोई का फोटो सोशल मीडिया में डाला गया और इस तरह गैंग का प्रचार-प्रसार हुआ। 


पंजाब-हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में फैला है गैंग
एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक बिश्नोई गैंग ने साल 2020-21 तक करोड़ों रुपये एक्सटोर्शन से कमाए और वह पैसा हवाला के जरिए विदेशों में भेजा गया। कभी बिश्नोई का गैंग सिर्फ पंजाब तक सीमित था। लेकिन उसने अपने शातिर दिमाग और अपने करीबी गोल्डी बराड़ के साथ मिलकर हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के गैंग से गठजोड़ किया और बड़ा गैंग बनाया। लॉरेंस बिश्नोई गैंग अब पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान और झारखंड में फैल चुका है।

सिद्धू मूसेवाला को मरवाया, गिप्पी के घर कराई फायरिंग 
लॉरेंस बिश्नोई का नाम अबतक जरायम की दुनिया में स्थापित हो चुका था। उसके नाम से पंजाब से लेकर दिल्ली तक फिरौती मांगी जा रही थी। इसके बाद मई 2022 में जब पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या हुई तो इसकी जिम्मेदारी कनाडा में छिपे बैठे बिश्नोई के साथ गोल्ड़ी बराड़ ने ली। उसने दावा किया कि बिश्नोई गैंग ने मूसेवाला को मरवाया है। इसके बाद लॉरेंस के हौसले इतने बढ़े कि नवंबर, 2023 में उसकी गैंग ने एक और पंजाबी सिंगर गिप्पी ग्रेवाल के घर पर फायरिंग कराई। इसको लेकर कहा गया चूंकि गिप्पी के सलमान खान के साथ अच्छे रिश्ते हैं, इसलिए लॉरेंस ने फायरिंग कराई।  

करणी सेना के अध्यक्ष की करवाई हत्या 
लॉरेंस बिश्नोई अब अपराध की दुनिया का किंग बनने की राह पर था। उसका सफर यहीं नहीं रुका। पिछले साल दिसंबर महीने में उसने करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की जयपुर में गोली मारकर हत्या करवाई और फिर इसकी जिम्मेदारी ली। इस घटना के करीब 10 महीने बाद अब सलमान खान के करीबी और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की मुंबई में उनके बेटे के ऑफिस के बाहर हत्या करवा दी। इस हत्या के बाद अब लग रहा है कि लॉरेंस बिश्नोई मुंबई में भी अपनी जड़ें मजबूत कर रहा है। यहां फिलहाल दाऊद गैंग एक्टिव है और उस बिश्नोई गैंग उसे अपना दुश्मन समझता है। इसका अंदाजा बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाली पोस्ट में भी लगाया जा सकता है।

क्या है लॉरेंस बिश्नोई गैंग की क्राइम कुंडली? 
लॉरेंस बिश्नोई का गैंग पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सक्रिय है। इस गैंग की गतिविधियां विशेष रूप से मादक पदार्थों की तस्करी, जबरन वसूली, सुपारी किलिंग और अन्य संगठित अपराधों से जुड़ी हुई हैं। बिश्नोई गैंग व्यवसायियों, बिल्डरों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों से जबरन वसूली करने के लिए कुख्यात है। इस गैंग के सदस्यों ने बार-बार कई व्यवसायियों और सेलेब्रिटीज को धमकी दी है। गैंग का कई हत्या और हत्या के प्रयासों में नाम सामने आया है। बिश्नोई गैंग सुपारी लेकर हत्या करने में भी शामिल है। पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में इस गैंग की मादक पदार्थों की तस्करी में बड़ी भूमिका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News