हिमाचल राजनीतिक संकट: कांग्रेस के 6 बागी विधायक अयोग्य घोषित, व्हिप के उल्लंघन पर एक्शन

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 12:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  हिमाचल में कांग्रेस के 6 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है।  राजिंदर राणा, सुधीर शर्मा, इंद्रदत्त लखनपाल, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा और दविंदर भुट्टो सहित छह कांग्रेस विधायकों को हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के लिए निलंबित कर दिया है। स्पीकर ने इन सभी विधायकों को विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया है। इसके साथ ही अब सदन की स्ट्रेंथ 62 हो गई है। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा भी 32 पर आ गया है।
 
कांग्रेस पर्यवेक्षकों की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के कुछ मंत्रियों और सीएम सुक्खू के कामकाज को लेकर विधायकों में जबरदस्त असंतोष है। रिपोर्ट में कहा गया है, “कांग्रेस विधायक चाहते हैं कि सुक्खू को मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त किया जाए क्योंकि वह मंत्रियों के काम में हस्तक्षेप करते हैं। साथ ही विधायकों की बात नहीं सुनी जाती. हालांकि पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि सुक्खू को चुनाव तक मुख्यमंत्री बने रहना चाहिए. अंतिम निर्णय नेतृत्व पर छोड़ दिया गया है। ”

पर्यवेक्षकों ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि लोकसभा चुनाव तक विधायकों की मांग पूरी कर हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार को बचाया जा सकता है. हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री समेत 23 कांग्रेस विधायक 'नाश्ते की बैठक' के लिए सीएम सुक्खू के आवास पर पहुंचे। हालाँकि, बैठक से विक्रमादित्य सिंह की अनुपस्थिति ने राजनीतिक पंडितों की भौंहें चढ़ा दीं। कांग्रेस विधायक आशीष बुटेल ने इसे अनौपचारिक बैठक होने का दावा करते हुए कहा, ''यह एक महत्वपूर्ण बैठक है. चलो देखते हैं क्या होता हैं।"

अपना रुख नरम करते हुए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को अपना इस्तीफा वापस ले लिया और कहा कि वह मंत्री पद पर बने रहेंगे। पत्रकारों को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि सीएम सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार कभी संकट में नहीं थी।

राज्य विधानसभा को बजट पारित करने से रोकने के लिए स्पीकर पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर सहित कम से कम 15 भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया था।
राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले छह विधायक मंगलवार को निजी हेलिकॉप्टर से हरियाणा के पंचकुला पहुंचे। हालांकि, वे एक दिन बाद ही शिमला लौट आए। 

कांग्रेस ने खोई एकमात्र राज्यसभा सीट
वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी मंगलवार को ड्रॉ के माध्यम से भाजपा के हर्ष महाजन से राज्यसभा चुनाव हार गए, क्योंकि दोनों उम्मीदवार 34-34 वोट हासिल करने में कामयाब रहे। तीन निर्दलीय विधायक, जो सीएम सुक्खू के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार के समर्थन में थे, और छह कांग्रेस विधायकों ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया, जिससे राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया। 2022 के विधानसभा चुनावों में 68 निर्वाचन क्षेत्रों में से कांग्रेस ने 40 सीटें जीतीं। दूसरी ओर, भाजपा को 25 सीटें मिलीं और बाकी तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News