PM मोदी का बड़ा फैसला, पीएम केयर फंड से सरकारी अस्पतालों में लगेंगे 551 नए ऑक्सीजन प्लांट

punjabkesari.in Sunday, Apr 25, 2021 - 03:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशभर में 551 नए ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और इसके मद्देनजर अस्पतालों में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के मद्देनजर प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष (PM care fund) से देश के विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य केंद्रों में 551 PSA (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सीय ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। PMO ने एक बयान में रविवार को कहा कि पीएम केयर्स कोष ने इन संयंत्रों की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है।

 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने इन संयंत्रों को जल्द से जल्द क्रियान्वित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों से जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को बल मिलेगा। इन संयंत्रों की स्थापना विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के जिला मुख्यालयों में चिह्नित अस्पतालों में की जाएगी और केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय यह काम करेगा। पीएम केयर्स कोष से इससे पहले से देश के विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य केंद्रों में 162 PSA चिकित्सीय ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए 201.58 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PMO का बयान साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए देश के हर जिले में ऑक्सीजन संयंत्र...एक महत्वपूर्ण निर्णय जो अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को मजबूती प्रदान करेगा और देश भर के लोगों की मदद करेगा।''

 

बयान में कहा गया कि इसके अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) कैप्टिव ऑक्सीजन उत्पादन के 'टॉप अप' के रूप में काम करेगा। बता दें कि 27 मार्च 2020 को कोविड-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य से एक समर्पित राष्ट्रीय निधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और उससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (PM care fund) के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया था। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के इस फैसले की सराहना की और उनको धन्यवाद दिया। शाह ने कहा कि इससे देश सरकारी अस्पतालों को काफी फायदा होगा। बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि पीएम केयर्स फंड के तहत 100 नए अस्पतालों में उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट होगा और 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात भी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News