दिल्ली में चिकनगुनिया के मामले बढ़कर 423 हुए

punjabkesari.in Monday, Aug 29, 2016 - 09:22 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली के नगर निगम अधिकारियों की आेर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शहर में चिकनगुनिया के मामले बढ़कर 423 हो गए हैं। निगम अधिकारियों ने पिछले हफ्ते सिर्फ 20 मामले सामने आने की बात कही थी।   जारी एक निगम रिपोर्ट के मुताबिक, 27 अगस्त तक राष्ट्रीय राजधानी में चिकनगुनिया के 423 मामले सामने आए हैं। सफदरजंग अस्पताल में 29 अगस्त तक करीब 250 मामले सामने आए हैं।

सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल अधीक्षक ए के राय ने बताया, ‘‘शहर में चिकनगुनिया के मामले बढ़ गए हैं। हमें एेसे लक्षणों वाले ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। 29 अगस्त तक हमारे अस्पताल में 246 मामले सामने आए हैं।’’ दिल्ली और देश के अन्य हिस्सोंं से खून के नमूने हासिल करने वाली एम्स की प्रयोगशालाओं में जुलाई से लेकर 20 अगस्त तक 362 नमूने चिकनगुनिया के लिए पॉजिटिव पाए गए।

एम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के डॉ. ललित धर ने पहले कहा था,‘‘हमारी प्रयोगशालाओं में भेजे गए 133 नमूनों में से 83 को जुलाई और इस महीने 20 अगस्त तक पॉजिटिव पाया गया। 502 नमूनों में से 279 को चिकनगुनिया के लिए पॉजिटिव पाया गया।’’ शहर के सभी नगर निगमों की तरफ से विषाणु जनित रोग के मामलों पर रिपोर्ट तैयार करने वाले दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने कहा था कि 20 अगस्त तक चिकनगुनिया के 20 मामले सामने आए हैं। चिकनगुनिया एक वायरल बुखार है।

इस बीमारी के लक्षण डेंगू जैसे ही हैं, जिसमें तेज बुखार, जोड़ों में भयंकर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सिर में दर्द और जोड़ों में सूजन जैसे लक्षण नजर आते हैं। चिकनगुनिया की चपेट में आए मरीजों के शरीर में चकत्ते भी हो जाते हैं । लेकिन यह डेंगू जैसा खतरनाक नहीं है। डेंगू में प्लेटलेट में अचानक कमी के कारण रक्तस्राव का खतरा रहता है । 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News