चीनी पुलिस ने जासूसी के आरोप में चार तिब्बती किए गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 03:04 PM (IST)

बीजिंग: चीनी पुलिस ने दलाई लामा की तस्वीर लेने की कोशिश कर रहे चार तिब्बतियों को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया है। उनके फोन की तलाशी में कई संदिग्ध तस्वीरें मिलीं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चारों आरोपियों  में से एक में एक स्थानीय ग्राम नेता भी शामिल है जिसे राजनीतिक रूप से संवेदनशील सामग्री रखने के संदेह में गिरफ्तार किया गया। 

 

एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पुष्टि की कि उन्हें अपने मोबाइल फोन पर दलाई लामा की तस्वीरें रखने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। दरअसल उसने कुछ भी आपराधिक नहीं किया है और उसके परिवार के सदस्य उम्मीद नहीं खो रहे हैं। वे उसकी जल्द रिहाई की उम्मीद कर रहे हैं।" मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएसबी के तीन वर्दीधारी पुलिस अधिकारियों ने डार्टसांग टाउनशिप में जंगचुप गेफेल मठ में प्रवेश किया और प्रार्थना कक्ष की तलाशी ली। अधिकारियों ने कथित तौर पर वेदी पर दलाई लामा की एक तस्वीर जब्त की और सभी संबंधित प्रमुखों को आगे की पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन बुलाया।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन द्वारा की गई इस कार्रवाई को जुलाई में तिब्बती समुदाय द्वारा दलाई लामा का 86वां जन्मदिन व सीपीसी के शताब्दी समारोह  के साथ जोड़ कर देखा जा रहा है क्योंकि सेथर काउंटी के अधिकारियों ने सरकारी समारोहों को छोड़कर किसी भी नागरिक समारोहों / त्योहारों या मठों और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।  बता दें कि  छह प्रमुख तिब्बतियों को अप्रैल में सेरथर काउंटी में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें गंगके द्रुपा क्याब, एक लेखक और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आलोचक थे, जिन्होंने ड्रैंगो काउंटी में जाने से पहले डार्टसांग में एक शिक्षक के रूप में काम किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News