केंद्र सरकार के 36 मंत्री आज से J&K के दौरे पर, PM मोदी ने सभी को दिया खास मंत्र

2020-01-18T12:07:55.93

जम्मू: अनुच्धेद-370 हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार के 36 मंत्री शनिवार से जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। यह दल करीब अगले एक हफ्ते तक राज्य में रहेंगे और जम्मू-कश्मीर के 60 स्थानों का दौरा करेंगे। वह जम्मू-कश्मीर के शहरों व गांवों का दौरा कर जनता से सीधा संवाद करने के साथ उनकी समस्याओं से भी रूबरू होंगे।

PunjabKesari
प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों से कहा कि वे स्थानीय लोगों से संवाद के दौरान विकास का संदेश फैलाएं। उनसे विभिन्न केंद्रीय योजनाओं की जानकारी भी देने को कहा गया, जिससे जमीनी स्तर पर लोगों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि उन्हें केवल शहरी इलाकों तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि गांवों के लोगों से मिलना चाहिए और जम्मू-कश्मीर में केंद्र की ओर से किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देनी चाहिए।

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री जम्मू में 51 और कश्मीर में 9 जगहों का दौरा करेंगे। इस दौरान सभी मंत्री, कश्मीरियों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी के विकास के संदेश को आगे बढ़ाएंगे। आज केंद्रीय केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अश्विनी चौबे, सांबा और जितेंद्र सिंह जम्मू जिले का दौरा करेंगे।  वहीं, रविवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रिसाई के कटरा और पंथल का दौरा करेंगी।जबकि महेंद्रनाथ पांडेय जम्मू के दनसाल, अनुराग ठाकुर जम्मू के नगरोटा, पीयूष गोयल अखनूर, आरके सिंह डोडा के खेलानी जाएंगे।

PunjabKesari

कश्मीर में प्रहलाद जोशी, श्रीपद नायक, साध्वी निरंजन ज्योति, फग्गन सिंह, रामेश्वर तेली, गिरिराज सिंह, रवि शंकर प्रसाद, प्रहलाद जोशी, रमेश पोखरियाल निशंक का कार्यक्रम 23 और 24 जनवरी को प्रस्तावित है। 

PunjabKesari

कश्मीर में मंत्रियों के दौरे से बीजेपी उत्साहित
केंद्र सरकार के36 मंत्रियों के जम्मू-कश्मीर के दौरे को लेकर बीजेपी उत्साहित है तो वहीं स्थानीय दलों का मानना है कि ऐसे दौरों से कुछ हासिल होने वाला नही है। बीजेपी की मानें तो अनुच्धेद-370 के प्रावधानों को हटाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में विकास कार्यों को शुरू करवाने के संबंध में जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए यह यात्रा काफी अहम होने वाली है।

मंत्रियों को दौरे पर कांग्रेस ने उठाए सवाल
बता दें कि मंत्रियों का दौरा ऐसे समय में होने जा रहा है जब विपक्ष जम्मू-कश्मीर को लेकर लगातार हमले कर रहा है। कश्मीर में विदेशी राजनयिकों के दौरे पर और विपक्ष के नेताओं के वहां जाने पर प्रतिबंध को लेकर कांग्रेस सरकार पर दोहरे मापदंड को लेकर आरोप लगा चुकी है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा अमित शाह कहते हैं कि कश्मीर में सब सामान्य है तो फिर 36 'प्रोपेगंडिस्ट' को कश्मीर क्यों भेजा रहा है? किसी गैर-प्रोपेगंडिस्ट को वहां भेजने के लिए अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है?
 


Author

rajesh kumar

Related News