एजुकेशन लोन के 3 शानदार ऑफर! जानें कौन-से बैंक दे रहे और जानिए कितना रहेगा ब्याज?

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 06:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क : आज के समय में अच्छी शिक्षा प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन शिक्षा की बढ़ती लागत के कारण कई लोग बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। ऐसे लोगों के लिए बैंक लोन की सुविधा उपलब्ध है। जो लोग अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं लेकिन फीस के लिए पैसे की कमी महसूस कर रहे हैं, उनके लिए तीन बैंकों से लोन प्राप्त किया जा सकता है।

एजुकेशन लोन दो प्रकार के होते हैं: सुरक्षित और असुरक्षित। सुरक्षित लोन में बैंक आपकी किसी संपत्ति को गिरवी रखती है, जबकि असुरक्षित लोन में आपको कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखनी पड़ती। दोनों प्रकार के लोन की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं।

यहां पर जानें कि कौन से बैंक कितनी ब्याज दर पर एजुकेशन लोन प्रदान कर रहे हैं:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI): SBI में एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो यहां आपको 11.15 फीसदी की दर से ब्याज मिल सकता है। यह बैंक छात्राओं को थोड़ी छूट देते हुए उनको 50 बेसिस प्वाइंट देता है। इसकी SBI स्कॉलर लोन स्कीम में कुछ चुनिंदा संस्थानों को कम ब्याज पर लोन मिलता है। इसमें अगर आप आईआईटी के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो उस पर आपको 8.05 फीसदी से 9.65 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI): एसबीआई बैंक में एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो यहां आपको 11.15 फीसदी की दर से ब्याज मिल सकता है। यह बैंक छात्राओं को थोड़ी छूट देते हुए उनको 50 बेसिस प्वाइंट देता है। इसकी SBI स्कॉलर लोन स्कीम में कुछ चुनिंदा संस्थानों को कम ब्याज पर लोन मिलता है। इसमें अगर आप आईआईटी के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो उस पर आपको 8.05 फीसदी से 9.65 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

आईसीआईसीआई (ICICI): आईसीआईसीआई बैंक से पढ़ाई के लिए आप एक करोड़ तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन की राशि तब और बढ़ जाती है, जब आप पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं। इसके लिए छात्रों को लगभग 3 करोड़ तक का लोन दिया जा सकता है। इस लोन की ब्याज दर 9.5% से लेकर 11.31% प्रतिवर्ष तक हो सकती है। ICICI एजुकेशन लोन बिना किसी जमानत के देता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80E की बात करें तो एजुकेशन लोन पर जो ब्याज आपने चुकाया है, उस पर इनकम टैक्स कटौती की अनुमति है।

एचडीएफसी बैंक: (HDFC): HDFC बैंक में एजुकेशन लोन पर 9.5 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाता है। अगर लोन की राशि 7.5 लाख रुपये से ज्यादा है तो उसमें प्रोसेसिंग फीस भी जोड़ी जाती है। प्रोसेसिंग फीस लोन की राशि का 1 प्रतिशत ली जाती है।

इन बैंकों से एजुकेशन लोन लेकर आप अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं और अपने करियर के सपनों को साकार कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News