तिरुमला मंदिर में तीर्थयात्रियों से रिश्वत लेने के आरोप में 243 नाई बर्खास्त

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2017 - 01:11 AM (IST)

हैदराबादः आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध तिरुमला मंदिर में काम करने वाले 243 नाइयों के तीर्थयात्रियों से बाल काटने के एवज में पैसे लेने के आरोपों पर बर्खास्त कर दिया गया। हालांकि बाद उनके मांफी मांगने पर बहाल कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में भारत के सबसे अमीर मंदिर, भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थान पर तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) द्वारा तीन दिन पहले जारी नोटिस के माध्यम से बर्खास्त किए गए थे।

शनिवार को, नदियां टीटीडी के प्रशासनिक कार्यालय के सामने एक प्रदर्शन का आयोजन करती थीं और मांग कर रही थी कि उन्हें मानवीय आधार पर फिर से स्थापित किया जा रहा है क्योंकि बर्खास्तगी उन्हें अपनी आजीविका से वंचित करेगी। सप्ताहांत पर तिरुमला मंदिर में करीब 60,000-70,000 तीर्थयात्रियों का अनुमान है, जो सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान एक लाख अंक छूता है। मंदिर में बालों का दान करने के लिए भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन से पहले श्रद्धालुओं के करीब 70% लोगों को अपने सिर को टकराया जाता है।

कल्याण कट्टा में लगभग 9 43 नर्तिकाओं, जो ज्यादातर अनुबंध आधार पर भर्ती होती हैं, मंदिर के पास स्थित विशाल बालों के काटने वाली सैलून परिसर में चौड़ी घड़ी में काम करते हैं।जबकि टॉन्शरिंग को मुफ्त में करना पड़ता है, टीटीडीआई को तीर्थयात्रियों से शिकायतें आ रही है कि कई नारियों ने उन्हें 10 से 50 रुपये के लिए सुझाव दिए थे। कल्याण कट्टा में स्थापित बंद सर्किट कैमरे से प्राप्त सतर्कता और सुरक्षा शाखा द्वारा शिकायतों का गहन सत्यापन करने के बाद, टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार सिंघल ने बुधवार को 243 नदियों को बर्खास्त कर दिया था। 

टीटीडी आधिकारिक प्रवक्ता टी रवि ने कहा, "वे नियमित रूप ,से रंगरूट नहीं हैं लेकिन आउटसोर्सिंग पर 10 रुपये प्रति शेयर के आधार दर पर ले लिया जाता है। हमने उन्हें एक बार नहीं चेतावनी दी है लेकिन तीन बार, उन्हें तीर्थयात्रियों से रिश्वत लेने के लिए नहीं कहा। लेकिन उन्होंने तीर्थयात्रियों को ऊनाना जारी रखा और इसलिए हमें कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा। " 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News