हीटवेव से थम रहीं सांसे, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 22 लोगों की हीट स्ट्रोक से गई जान

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 08:06 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) और सफदरजंग समेत अन्य अस्पतालों में बीते 24 घंटे में संदिग्ध रूप से गर्मी की वजह से बीमार पड़े 22 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि सुबह हल्की बारिश होने से शहरवासियों को कुछ राहत मिली। दिल्ली के अस्पतालों में भीषण गर्मी की वजह से बीमार पड़े मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है।

सफदरजंग अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक, गर्मी की वजह से बीमार पड़े 33 मरीज़ों को भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटे में 33 में से 13 रोगियों की मौत हो गई है। आरएमएल अस्पताल के एक सूत्र ने बताया कि अस्पताल में बीते 24 घंटे में संदिग्ध रूप से गर्मी की वजह से बीमार पड़े 22 लोगों को भर्ती कराया गया जिनमें से पांच की मौत हो गई है।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में 17 मरीज भर्ती कराए गए हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में पांच मरीजों की मौत हो गई। इस बीच शहर के मुख्य श्मशान घाट - निगमबोध घाट - पर दाह संस्कार की संख्या में वृद्धि देखी गई है। हालांकि अधिकारी यह पुष्टि नहीं कर सके कि मौतें गर्मी से संबंधित थीं या नहीं।

निगमबोध घाट संचालन समिति के महासचिव सुमन गुप्ता ने बताया कि निगमबोध घाट पर बुधवार को अंतिम संस्कार के लिए 142 शव लाए गए, जो प्रतिदिन के औसत से लगभग 136 प्रतिशत अधिक है। इस घाट पर रोज़ाना 50-60 शव लाए जाते हैं। मंगलवार को भी 97 शवों का अंतिम संस्कार किया गया था। गुप्ता ने कहा, "आमतौर पर यहां रोजाना 50-60 शवों को अंतिम संस्कार के लिए लाया जाता है। पिछले कुछ दिनों में यह संख्या बढ़ गई है। आज सुबह से 35 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है और दिन के अंत तक यह संख्या बढ़ सकती है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News