Rahul Gandhi के खिलाफ दिल्ली में 3 शिकायतें दर्ज, जानें क्यों?

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 09:23 PM (IST)

नई दिल्लीः बीजेपी नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली में 3 शिकायत दर्ज कराई हैं। यह शिकायतें पंजाबी बाग, तिलक नगर और पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में ये शिकायत दर्ज कराई गई हैं। राहुल गांधी के SC-ST और OBC आरक्षण पर दिए बयान के खिलाफ बीजेपी अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष मोहन लाल, सिख प्रकोष्ठ और ST प्रकोष्ठ के सीएल मीना ने ये शिकायत दर्ज कराई है।

बता दें कि राहुल गांधी ने वॉशिंगटन डीसी में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान एक बयान दिया था, जिस पर विवाद हो गया था। अपने बयान में राहुल गांधी ने कहा था कि 'जब भारत एक निष्पक्ष जगह बन जाएगा तो कांग्रेस आरक्षण खत्म करने पर विचार करेगी। राहुल गांधी ने कहा कि भारत अभी निष्पक्ष जगह नहीं है। भारत में 90 फीसदी आबादी दलित, पिछड़ों और आदिवासियों की है, जो खेल में शामिल ही नहीं हैं।'

जातीय जनगणना को लेकर क्या कहा?
उन्होंने कहा था कि जातीय जनगणना ये जानने का प्रयास है कि निचली, पिछड़ी जातियों और दलितों को व्यवस्था में कैसे एकीकृत किया जाएगा। भारत के 200 व्यवसायों में से, देश की 90 फीसदी आबादी का कोई स्वामित्व नहीं है। शीर्ष अदालतों में भी इनकी कोई भागीदारी नहीं है। मीडिया में भी निचली जातियों की कोई भागीदारी नहीं है।

राहुल गांधी ने जातीय जनगणना के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि हम ये समझना चाहते हैं कि पिछड़ों और दलितों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति कैसी है..हम भारतीय संस्थानों को भी देखना चाहते हैं ताकि इन संस्थानों में भारत की भागीदारी का अंदाजा लगाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News