CBSE की 12वीं कक्षा के पेपर में पूछा गया गुजरात दंगों से जुड़ा ये सवाल, बोर्ड ने कहा ऐसे विषयों को नहीं छूना चाहिए

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 10:08 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा के पेपर में एक विवादित सवाल पूछा गया। दरअसल सीबीएसई की 12वीं कक्षा के पेपर में गुजरात दंगों से जुड़ा सवाल पूछा गया।

बता दें कि 1 दिसंबर सीबीएसई की बुधवार को कक्षा 12वीं की परीक्षा में समाजशास्त्र के Question Paper में छात्रों से पूछा गया-2002 में गुजरात में बडे़ पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा किस सरकार के कार्यकाल में हुई? उत्तर के लिए विकल्प थे- कांग्रेस, भाजपा, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन।

 सीबीएसई ने मानी गलती
वहीं इस पर सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बुधवार को 12वीं कक्षा के समाजशास्त्र की टर्म एक परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया, जो अनुचित है और प्रश्न पत्र तैयार करने के संबंध में बाहरी विषय विशेषज्ञों के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। सीबीएसई त्रुटि को स्वीकार करता है और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। ’’ 

गुजरात में 2002 में हुआ था गोधरा कांड, मारे गए थे 1 हजार से अधिक लोग
जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात में 2002 में गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बों में आगजनी के बाद राज्य में दंगे भड़क उठे थे। ट्रेन में आग की घटना में 59 हिंदू ‘कारसेवक’ मारे गए थे, जिसके बाद गुजरात के कई हिस्सों में दंगे भड़क गए और इन दंगों में तकरीबन 1 हजार से अधिक लोगों की जान गई थी। उस समय मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के सीएम थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News