अपने वतन लौटने के लिए 2 भाईयों ने लगाई गुहार

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान से यात्री वीजा पर भारत आए दो भाइयों कवेश कुमार और विकेश कुमार ने अपने वतन वापस नहीं लौटने की इच्छा जाहिर की है। दोनों ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से बीएड करने के लिए आवेदन किया है, लेकिन स्टूडेंट वीजा नहीं होने के कारण उन्हें दाखिला नहीं मिल पा रहा है। दोनों अब अधिवक्ता अशोक अग्रवाल की सहायता से दिल्ली हाई कोर्ट से गुहार लगाने की तैयारी में हैं। इसके अलावा, उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी इस मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

कवेश ने बताया कि वर्ष 2015 से वह अपने भाई विकेश के साथ भारत में रह रहा है। करीब ढाई माह पूर्व दोनो भाइयों ने इग्नू के छतरपुर सेंटर में बीएड करने के लिए आवेदन किया था। वहां उनसे स्टूडेंट वीजा मांगा गया। दोनों भाइयों का कहना है कि वीजा के लिए उन्हें दोबारा पाकिस्तान जाना पड़ेगा। साथ ही पढ़ाई पूरी करने के बाद वे दोबारा पाकिस्तान जाने को बाध्य हो जाएंगे, जबकि वे वहां जाना ही नहीं चाहते हैं। हम भारत में यात्री वीजा पर आए थे और अब यहीं रहना चाह रहे हैं।

उसने बताया कि हिंदू परिवार से ताल्लुक रखने के कारण दोनों भाइयों को पाकिस्तान में सामान्य सुविधाओं के लिए भी काफी संघर्ष करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अब दोनों यहीं बसना चाह रहे हैं। वहीं, अधिवक्ता अशोक अग्रवाल ने कहा कि कानून इस मामले में क्या कर सकता है, वह इस पक्ष को देख रहे हैं ताकि दोनों भाइयों को कुछ रियायत मिल सके तांकि वो अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News