राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 12 घंटे, बजट पर 11 घंटे होगी चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 09:16 PM (IST)

नई दिल्लीः राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 12 घंटे चर्चा होगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ फरवरी को इसका जवाब दे सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा की कार्य मंत्रणा समिति की सभापति एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुयी, जिसमें धन्यवाद प्रस्ताव और केंद्रीय बजट (2022-23) पर चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सदस्य अपने विभिन्न मुद्दों को उठाते हैं। राष्ट्रपति का अभिभाषण सरकार द्वारा तैयार किया जाता है।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय बजट पर राज्यसभा में 11 घंटे से अधिक समय तक चर्चा होगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कार्य मंत्रणा समिति से कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 फरवरी को चर्चा का जवाब देंगी। उनके जवाब के लिए शुक्रवार 11 फरवरी को गैर-सरकारी कामकाज स्थगित रखने का फैसला किया गया।

सभापति नायडू ने कार्य मंत्रणा समिति को सूचित किया कि समय की उपलब्धता के मद्देनजर बजट सत्र के पहले भाग में, कोई विधायी कार्य का प्रस्ताव करने का सरकार का इरादा नहीं है। इस दौरान किसी भी अल्पकालिक चर्चा या ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा की कोई गुंजाइश नहीं है। नायडू ने पुन: नेताओं से राज्यसभा में सुचारू रूप से कामकाज चलने देने का आग्रह किया। सदन के नेता पीयूष गोयल, विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और कार्य मंत्रणा समिति के अन्य सदस्यों ने बैठक में भाग लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News